घर के बाहर दीवार पर पत्नी की फोटो लगाते हैं लोग, जानिए कहां है ये अनोखा रिवाज

इस खबर को शेयर करें

दुनिया के अलग-अलग देशों के रीति-रिवाज (Unique Customs) भी अलग-अलग हैं. कई देशों के रीति-रिवाज काफी अनोखे होते हैं. एक ऐसा देश (Interesting facts about Brunei) है, जहां लोग अपनी पत्नी की फोटो घर के बाहर दीवारों (Wife picture on the wall) पर लगाते हैं.

घरों के बाहर दीवारों पर बीवी की फोटो
इंडोनेशिया (Indonesia) के पास एक मुस्लिम देश (Muslim Country) है ब्रुनेई (Brunei Weird Facts). इस देश के लोग अपने घर के बाहर दीवारों पर अपनी बीवियों के फोटो लगाते हैं. यहां तक कि यहां के राजा भी अपने महल के बाहर अपनी बीवी की फोटो लगाते हैं. हालांकि सुल्तान की फोटो भी दीवार पर देखने को मिल जाएगी. ब्रुनेई में यह रिवाज (Brunei Unique Custom) सदियों से चला रहा है.

1984 में मिली थी आजादी
बता दें कि ब्रुनेई में आज भी राजतंत्र ही चलता है. इसका मतलब यह है कि आज भी यहां राजा का ही शासन चलता है. अंग्रेजों की गुलामी से ब्रुनेई को 1 जनवरी 1984 को स्वतंत्रता मिली थी. अंग्रेजों की गुलामी के बाद भी ब्रुनेई का नाम दुनिया के रईस देशों में शामिल है.

घरों से ज्यादा हैं कारें
आपको जानकर हैरानी होगी कि इस देश में जितने घर हैं, उससे भी कहीं ज्यादा लोगों के पास कारें हैं. यहां एक हजार लोगों पर 700 से ज्यादा कारें हैं. बता दें कि ब्रुनेई में तेल की कीमतें बहुत कम हैं. यहां लोगों को ‘परिवहन कर’ भी ना के बराबर देना पड़ता है.

दुनिया के रईस राजाओं में शामिल हैं ‘सुल्तान’
ब्रुनेई के राजा हसनल बोल्किया (Hassanal Bolkiah) हैं, जिनकी गिनती दुनिया के सबसे रईस राजाओं में होती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2008 में ब्रुनेई के राजा की सम्पत्ति करीब एक लाख 36 हजार 300 करोड़ रुपये थी. वाहनों के शौकीन ब्रुनेई के राजा की निजी कार पूरी तरह से सोने से बनी हुई है.

दुनिया के सबसे आलीशान महल में रहते हैं सुल्तान
ब्रुनेई के सुल्तान जिस महल में रहते हैं उसमें 1700 से ज्यादा कमरे हैं. इसे दुनिया का सबसे बड़ा और आलीशान ‘आवासीय महल’ माना जाता है. ब्रुनेई के सुल्तान को गाड़ियों का बहुत शौक है. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि सुल्तान के पास 7,000 से अधिक कारें हैं.