इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए दूध, जान लें इ़सके नुकसान

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: बचपन से हम सभी ने दूध पीने के कई फायदे सुने होंगे. दूध में कैल्शियम, विटामिन ए, के और बी12 के साथ थायमाइन (Thiamine) और निकोटिनिक एसिड (Nicotinic Acid) जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो उसे एक संपूर्ण आहार बनाते हैं. माना जाता है कि रोज दूध पीने से व्यक्ति कब्ज, तनाव, अनिद्रा, थकान और कमजोरी से दूर रहता है. इतना ही नहीं दूध में मौजूद कैल्शियम दांतों और हड्डियों की मजबूती के लिए भी जरूरी माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध सभी के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता. कुछ लोगों के लिए दूध का सेवन काफी नुकसानदेह भी होता है. आइए आपको बताते हैं कि ऐसे कौन लोग हैं जिन्हें दूध से परहेज करना चाहिए.

इन लोगों को नहीं करना चाहिए दूध का सेवन
जिन लोगों को पीलिया, दस्त, पेचिश जैसी परेशानी हो, या ऐसी कोई समस्या जिससे जोड़ों पर सूजन आ जाती हो, तो वे लोग दूध के सेवन से परहेज करें. अक्सर देखा गया है कि दूध के अधिक सेवन से कुछ लोगों के लिवर में सूजन बढ़ने की शिकायत आ जाती है और फाइब्रॉइड्स की समस्या भी हो सकती है. ऐसे लोग यदि लगातार दूध का सेवन करते रहें तो उनकी समस्या गंभीर रूप भी ले सकती है.

फैटी लिवर

फैटी लिवर की समस्या से ग्रसित लोगों को दूध नहीं पीना चाहिए, ऐसे लोग दूध को आसानी से पचा नहीं पाते हैं. फैटी लिवर से जूझ रहे लोगों को प्रोटीन बहुत सीमित मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है और दूध में भरपूर प्रोटीन होता है. ऐसे में दूध पीने से अपच, एसिडिटी, गैस, आलस, थकान, वजन बढ़ना या घटने जैसी समस्या हो सकती है.

गैस की समस्या
दूध में लैक्टोज (Lactose) होता है, जो कभी-कभी पाचन को खराब कर सकता है. इस कारण ज्यादा दूध पीने से किसी-किसी को दस्त, ब्लोटिंग या गैस की समस्या हो सकती है. डॉक्टर्स अक्सर यह सलाह देते हैं कि गैस की समस्या वालों को दूध के सेवन से बचना चाहिए.

एलर्जी

कुछ लोगों को दूध से एलर्जी भी हो जाती है. इसका कारण भी लैक्टोज होता है. ऐसे में यह इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकता है. जिसकी वजह से त्वचा पर खुजली,लाल रंग के चकत्ते के साथ सांस लेने में दिक्कत या शरीर में सूजन की भी समस्या हो सकती है, तो अगर किसी को एलर्जी की समस्या है तो उन्हें दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

मोटापा
यदि आप मोटापे से परेशान हैं, तो कम से कम दूध का सेवन करें. क्योंकि दूध सम्पूर्ण आहार है, लेकिन दूध से शरीर में अतिरिक्त वसा जमा हो जाता है.

स्किन की समस्या
दूध का अधिक मात्रा का सेवन करना स्किन के लिए भी फायदेमंद नहीं है, इससे दानें निकल आने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं और साथ ही मुहांसों की समस्या भी हो सकती है, ऐसे में संभल कर इसका सेवन करें.