युवक ने 5 मिनट देखी बैन फिल्म, हुई 14 साल की जेल सजा…

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया ने कथित तौर पर एक दक्षिण कोरियाई फिल्म को देखने के लिए एक स्कूली छात्र को 14 साल जेल की सजा सुनाई है. Daily NK की रिपोर्ट के मुताबिक, 14 वर्षीय छात्र को किम ह्योंग-जिन द्वारा निर्देशित एक मिस्ट्री ड्रामा ‘द अंकल’ देखने के लिए 7 नवंबर को गिरफ्तार किया गया था. फिल्म को देखने वाला छात्र हाइसन सिटी के स्कूल से था.

छात्र को फिल्म देखने के पांच मिनट के भीतर गिरफ्तार कर लिया गया और उसे 14 साल की कड़ी मेहनत की सजा सुनाई गई. ऐसी भी चिंताएं हैं कि उत्तर कोरिया में मौजूद ‘एसोसिएशन सिस्टम’ के कारण छात्र के माता-पिता को दंडित किया जा सकता है. इससे पहले एक युवक को पोर्न देखते पकड़ने पर उसके माता-पिता को राजनीतिक जेल भेज दिया गया था.

‘एसोसिएशन सिस्टम’ के तहत, अगर गैर-जिम्मेदार शिक्षा के कारण सांस्कृतिक अपराध होता है तो जिम्मेदार लोगों पर 200,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है. इसके अलावा अगर अपराध करने वाला 5 साल से अधिक और 15 साल से कम उम्र का है तो उसे ‘सुधारात्मक श्रम’ की सजा सुनाई जा सकती है.

ऐसा माना जाता है कि उत्तर कोरिया में युवा लोगों के बीच दक्षिण कोरियाई फिल्में तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं और इससे निपटने के लिए उत्तर कोरिया की सरकार कानूनों को यथासंभव सख्ती से लागू कर रहा रही है. सूत्र ने कहा कि हाल ही में ‘असामाजिक और गैर-समाजवादी गठबंधन कमांड टीम’ की गतिविधियां पहले से कहीं अधिक तेज हो गई हैं.

पिछले सितंबर में किम जोंग-उन की सरकार ने युवा शिक्षा सुरक्षा अधिनियम पेश किया, जिसने युवाओं के लिए वैचारिक प्रशिक्षण को बढ़ावा दिया. इसके अलावा ‘एसोसिएशन सिस्टम’ भी बनाया गया.