बिहार के सभी जिलों में बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी, देखें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Weather Forecast: मंगलवार को 19 जिलों में बारिश हुई लेकिन 6 जिलों में भारी वर्षा हुई है. बीते 24 घंटे में बिहार में औसतन तापमान 31डिग्री से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

Alert issued for rain and thunderstorm in all districts of Bihar, see forecast of Meteorological Department
Alert issued for rain and thunderstorm in all districts of Bihar, see forecast of Meteorological Department
इस खबर को शेयर करें

Weather Today : बिहार के सभी जिलों में आज भी वर्षा की संभावना है. बिहार के उत्तर पूर्व और दक्षिण पूर्वी क्षेत्र के 12 जिलों के अधिकांश स्थानों पर वर्षा की संभावना जताई गई है. इन जिलों में मधेपुरा, सहरसा, कटिहार, पूर्णिया, सुपौल, अररिया, किशनगंज, भागलपुर, मुंगेर, बांका, जमुई और लखीसराय शामिल हैं. इनमें कई जिलों में भारी वर्षा की भी संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना (Meteorological Center Patna) के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में आकाशीय बिजली चमकने और वज्रपात गिरने के भी संकेत हैं. इसको लेकर सावधानी बरतने के लिए कहा गया है.

वहीं बिहार के उत्तर पश्चिम और उत्तर मध्य बिहार के 12 जिलों में बारिश की संभावना है. पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, वैशाली, समस्तीपुर जिले में अनेक स्थानों पर मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है. वहीं दक्षिण मध्य और दक्षिण पश्चिम जिलों में कुछ-कुछ स्थानों पर मध्यम वर्षा तो कहीं-कहीं हल्की वर्षा होगी.

मंगलवार को 19 जिलों में हुई बारिश
बीते मंगलवार को बिहार के 19 जिलों में वर्षा हुई है. इन 19 जिलों में से 6 जिलों के अनेक स्थानों पर भारी वर्षा हुई है. सबसे अधिक वर्षा पश्चिमी चंपारण में हुई. यहां 119.2 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड किया गया. मुजफ्फरपुर में 102.4 मिमी, गोपालगंज में 102.2 मिमी, पूर्वी चंपारण में 94.2 मिमी, समस्तीपुर में 84 मिमी और बेगूसराय में 68.2 मिमी वर्षा हुई. इसके अलावा पटना, भोजपुर, अरवल, जहानाबाद, कैमूर, औरंगाबाद, नालंदा, बक्सर, रोहतास, जमुई, सारण और वैशाली जिले में मध्यम स्तर की वर्षा हुई है.

आज मानसून ट्रफ रेखा अमृतसर, चंडीगढ़, शाहजहांपुर, बाराबंकी, डालटेनगंज और दीघा होते हुए पूर्व-दक्षिण पूर्व दिशा की ओर उत्तर बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है. एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर पूर्व उत्तर प्रदेश और उसके आसपास के इलाके में समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर पर स्थित है. इसके प्रभाव से उत्तर बिहार के कई जिलों में सक्रिय होकर वर्षा होने की और पूरे बिहार में वज्रपात गिरने की संभावना जताई गई है. मंगलवार को सबसे अधिक तापमान खगड़िया जिले में 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे कम तापमान मुजफ्फरपुर में 30 डिग्री रहा. बिहार में औसतन तापमान 31 से 34 डिग्री के बीच रहा.