हैरतअंगेज मामला! नवजात बच्चे का दिमाग उसकी नाक में उतर गया, डॉक्टरों ने कर दिखाया चमत्कार

Amazing case! Newborn baby's brain got into his nose, doctors performed a miracle
Amazing case! Newborn baby's brain got into his nose, doctors performed a miracle
इस खबर को शेयर करें

Brain In Nose: मेडिकल साइंस ने एक और हैरतअंगेज कारनामा कर दिखाया है. इटली के डॉक्टरों ने एक ऐसे नवजात बच्चे का ऑपरेशन किया है, जिसकी नाक में उसका दिमाग उतर गया था. लोग इस बच्चे का बचना मुश्किल मान रहे थे लेकिन डॉक्टरों ने कुछ ऐसा चमत्कार कर दिखाया कि उसके सिर में छेद करके उसकी सर्जरी का डाली. इससे ना सिर्फ उसे खतरे से बाहर किया बल्कि वह सांस भी ले पा रहा है. यह अपने आप में बहुत ही दुर्लभतम मामला है जब किसी बच्चे के जन्म के बाद उसके शरीर में इस तरह के हालात पाए गए हैं.

दरअसल, इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह घटना इटली की एक शहर की है. बताया गया कि उत्तरी इटली में इस तीन माह के बच्चे का सफल ऑपरेशन किया है. यह सब तब हुआ जब बच्चे का दिमाग उसके जन्म के समय ही उसकी नाक में उतर गया था. असल में इस बच्चे को नेजल माइलोमेनिंगोसेले नामक बीमारी थी. यह एक ऐसी दुर्लभ स्थिति है जब खोपड़ी का आधार ठीक से बंद नहीं होता है. और इसके कारण दिमाग का एक छोटा हिस्सा नाक में उतर जाता है.

इस स्थिति के चलते उसे सांस लेने में मुश्किल हो रही थी. बताया गया कि डॉक्टरों ने 2.7 मिमी के व्यास वाले ऑप्टिकल फाइबर का इस्तेमाल करके बच्चे की नाक के माध्यम से सिर में छेद किया गया. फिलहाल ऑपरेशन के बाद इसे बंद करके सफलतापूर्वक ऑपरेशन हुआ. डॉक्टरों ने बताया कि सर्जरी के बाद हमें बच्चे में सकारात्मक परिणाम देखने का मिला है. बच्चे में सामान्य मानसिक-बौद्धिक विकास भी हो रहा है.

एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बच्चा जन्म से ही ऐसा था और उसके जन्म के बाद ही डॉक्टरों ने बता दिया था कि कम से कम 8 महीने के इंतजार के बाद ही बच्चे की सर्जरी करना ठीक रहेगा. लेकिन बच्चे को सांस लेने में मुश्किल हो रही थी. इसके बाद यह निर्णय लिया गया कि 3 महीने का होने पर बच्चे का ऑपरेशन किया जाएगा. अच्छी बात रही कि यह ऑपरेशन सफल रहा.