मोदी सरकार के 10 कामों पर फिदा अमेरिका, एक-एक करके गिनाईं 10 खूबियां!

America is attracted to 10 works of Modi government, counted 10 qualities one by one!
America is attracted to 10 works of Modi government, counted 10 qualities one by one!
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। अमेरिकी ग्लोबल इनवेस्टमेंट बैंक मॉर्गन स्टेनली ने बदलते भारत का श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी को दिया है. मॉर्गन स्टेनली ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि पीएम नरेंद्र मोदी की लीडरशिप में भारत बदल गया है. इस बदलने से मतलब है कि अब एशिया और दुनियाभर में भारत की पूछ बढ़ने लगी है और आने वाले समय में वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत का रोल बेहद महत्वपूर्ण होने जा रहा है. मॉर्गन स्टेनली का कहना है कि एक दशक से कम समय में भारत में आए इस बदलाव ने अब भारत को 2013 से एकदम अलग बना दिया है. इस दौरान ग्लोबल इकॉनमी में भारत ने मजबूत पोजीशन बनाई है.

मोदी सरकार के 10 बदलावों का दम!

मॉर्गन स्टेनली के मुताबिक बीते 9 साल में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद 10 बड़े बदलावों से देश की स्थिति में ये परिवर्तन देखा जा रहा है. रिपोर्ट में इस बारे में विस्तार से बताया गया है कि आखिर क्यों भारत अब एक मजबूत अर्थव्यवस्था के तौर पर दुनिया में अपनी धाक जमा रहा है. इसके लिए जो 10 बड़े बदलाव देखे जा रहे हैं उनमें शामिल हैं
-भारत में कॉरपोरेट टैक्स की दर को घटाकर दूसरे देशों के बराबर किया जाना
-बुनियादी ढांचे में निवेश बढ़ाना जिसे सबसे बड़ा नीतिगत सुधार करार दिया गया है
-GST को लागू करना जिससे केंद्र और राज्यों के 12 से ज्यादा टैक्स खत्म होकर 1 टैक्स रह गया है
-सप्लाई साइड नीतिगत सुधार
-अर्थव्यवस्था को औरचारिक बनाना
-रियल एस्टेट (रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट) एक्ट
-बैंकों में डायेरक्ट ट्रांसफर
-इन्सोल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड
-FDI पर फोकस और
-मल्टीनेशनल कंपनियों की भावनाओं का जिक्र
इन दस बदलावों के दम पर नया भारत बन रहा है और इसकी मिसाल GST के तौर पर दी गई है क्योंकि ये एक ऐसा टैक्स है जिसने करीब दर्जनभर अलग-अलग टैक्स की जगह ली है, इसके असर से डिजिटल लेनदेन में भी बढ़ोतरी हो रही है जो अर्थव्यवस्था के संगठित होने का सबूत है.

आबादी के आधार पर बढ़ी सांसदों की संख्या तो क्या होगा असर? नॉर्थ बनाम साउथ की क्यों छिड़ गई बहस
इंफ्रास्ट्रक्चर में भारत का जलवा

मोदी सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर 105 लाख करोड़ के निवेश का ऐलान किया है. ये ऐलान धरातल पर उतरता भी नजर आ रहा है. नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन के जरिए किए जा रहे इस निवेश से देश में नेशनल हाइवे का निर्माण तेजी से हो रहा है. इसके अलावा भी ब्रॉडबैंड के बढ़ते सब्सक्राइबर्स, अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश और रेलमार्गों के बढ़ते बिजलीकरण को इसमें शामिल किया गया है.

साथ ही आने वाले समय के लिए भी कई अनुमान मॉर्गन स्टेनली ने लगाए हैं जिनके मुताबिक निर्यात बाजार में भारत की हिस्सेदारी दोगुनी होगी. जीडीपी में ग्रोथ की वजह से मुनाफे में उछाल आएगा और तेल की कीमतों में कमी से भी भारत को फायदा मिलेगा. इसके साथ ही अमेरिकी मंदी का भी भारत पर सीमित प्रभाव होगा साथ ही वैल्यूएशन के मामले में भी री-रेटिंग होने की संभावना है.