रूस-यूक्रेन जंग के बीच अमेरिका का पुतिन की गर्लफ्रेंड के खिलाफ एक्शन, उठाया ये कदम

America's action against Putin's girlfriend amid Russia-Ukraine war, took this step
America's action against Putin's girlfriend amid Russia-Ukraine war, took this step
इस खबर को शेयर करें

Vladimir Putin Rumored Girlfriend Alina Kabaeva: अमेरिका ने रूस के अभिजात वर्ग को लक्षित करके नए प्रतिबंध लगाए हैं. नए प्रतिबंधों के दायरे में शामिल लोगों में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कथित गर्लफ्रेंड भी शामिल हैं. अमेरिका के वित्त विभाग ने मंगलवार को कहा कि बाइडन प्रशासन ने पूर्व ओलंपिक जिमनास्ट एवं ‘स्टेट ड्यूमा’ (रूसी संसद का निचला सदन) की पूर्व सदस्य अलीना काबेवा का वीजा फ्रीज कर दिया है और उनकी संपत्तियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.

‘काबेवा रूस की एक मीडिया कंपनी की प्रमुख’
विभाग ने कहा कि काबेवा रूस की एक मीडिया कंपनी की प्रमुख भी हैं, जो यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का समर्थन करती है. पुतिन के जेल में बंद आलोचक एलेक्सी नवलनी लंबे अरसे से काबेवा के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे थे. उनका कहना था कि काबेवा की मीडिया कंपनी ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर पश्चिमी देशों की टिप्पणी को दुष्प्रचार अभियान के रूप में चित्रित करने का बीड़ा उठा रखा है.

ब्रिटेन ने मई में काबेवा के खिलाफ प्रतिबंधों को मंजूरी दी थी. वहीं, यूरोपीय संघ ने जून में उन पर यात्रा और संपत्ति संबंधी प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. अमेरिका के वित्त विभाग ने एंड्री ग्रिगोरीविच गुरेव पर भी प्रतिबंध लगाए हैं, जो विटनहर्स्ट एस्टेट के मालिक हैं.

25 कमरों वाला विटनहर्स्ट एस्टेट लंदन में बकिंघम पैलेस के बाद दूसरा सबसे बड़ा महल है. उनका 12 करोड़ डॉलर के याच भी प्रतिबंध के दायरे में है. इससे पहले, अप्रैल में अमेरिका ने पुतिन की दोनों बेटियों-कैटरीना व्लादिमीरोवना तिखोनोवा और मारिया व्लादिमीरोवना वोरोत्सोवा पर प्रतिबंध लगाए थे.

RDIF के सीईओ किरिल दिमित्रीव की पत्नी नताल्या पोपोवा के खिलाफ भी प्रतिबंध लगाए गए थे. उनकी MMK की दो सहायक कंपनियां, जो दुनिया के सबसे बड़े स्टील उत्पादकों में से हैं, भी अमेरिकी प्रतिबंधों से प्रभावित हैं. ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने समाचार एजेंसी के हवाले से कहा ने कहा कि चूंकि रूस के अवैध युद्ध निर्दोष लोग पीड़ित हैं, पुतिन के सहयोगियों ने खुद को समृद्ध किया है और समृद्ध जीवन शैली को वित्त पोषित किया है. बता दें कि रूस ने 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन पर हमले करके युद्ध की शुरुआत की. दोनों देशों के बीच जंग को 6 महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है.