मुख्यमंत्री को लेकर अमित शाह ने पहले ही दे दिए थे संकेत, लोग समझ ही नहीं पाए

Amit Shah had already given hints regarding the Chief Minister, people could not understand.
इस खबर को शेयर करें

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सीएम के नाम को लेकर चल रही कश्मकश आज खत्म हो गई. बीजेपी ने सीएम पद के लिए विष्णुदेव साय के नाम का ऐलान कर दिया है. रविवार को 54 नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक के दौरान विधायक दल का नेता चुना गया.

सीएम पद के लिए विष्णुदेव साय के नाम पर मुहर लगने के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है. दरअसल, उन्होंने पिछले महीने कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र में विष्णुदेव साय के समर्थन में एक रैली की थी. इस रैली में उन्होंने मतदाताओं से अपील की थी कि विष्णुदेव साय को विधायक बनाएं. साथ ही वादा किया था कि अगर पार्टी राज्य में सत्ता में वापस आती है तो साय को “बड़ा आदमी” बना दिया जाएगा.

अमित शाह ने रैली में कहा था कि विष्णुदेव साय हमारी पार्टी के अनुभवी नेता हैं. ये सांसद, विधायक और प्रदेश अध्यक्ष के पद पर भी रह चुके हैं. अब आप इन्हें विधायक बना दें. साय को ‘बड़ा आदमी’ बनाने का काम हम करेंगे.

विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए CM, कैसे निकले रेस में आगे?
हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 90 सदस्यीय विधानसभा में 54 सीटें जीतीं थीं, जबकि कांग्रेस 35 सीटों पर सिमट गई. भाजपा को 2018 में आदिवासी बहुल सीटों पर भारी झटका लगा था, लेकिन इस बार पार्टी ने इन इलाकों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवारों के लिए आरक्षित 29 सीटों में से 17 सीटें जीत लीं.

बीजेपी ने आदिवासी बहुल सरगुजा क्षेत्र में सभी 14 विधानसभा सीटें और आदिवासी बेल्ट बस्तर में 12 में से 8 सीटों पर जीत हासिल की थी. 2 आदिवासी क्षेत्रों में बीजेपी की जीत ने 5 साल के वनवास के बाद राज्य की सत्ता में वापसी की पटकथा लिख दी.

बता दें कि विष्णुदेव साय ने अपना राजनीतिक करियर एक गांव के सरपंच के रूप में शुरू किया. इसके बाद उन्होंने महत्वपूर्ण संगठनात्मक भूमिकाएं निभाईं. साथ ही केंद्रीय मंत्री और कई बार लोकसभा सांसद बने. अपने परिवार की समृद्ध राजनीतिक विरासत और केंद्रीय मंत्री रहते हुए महत्वपूर्ण विभागों को संभालने के बावजूद 59 वर्षीय आदिवासी नेता विष्णुदेव साय अपनी विनम्रता, जमीन से जुड़े स्वभाव, काम के प्रति समर्पण और लक्ष्यों को प्राप्त करने के दृढ़ संकल्प के लिए जाने जाते हैं.