अमृतपाल ‘उत्तराखंड’ की कार में सवार होकर फरार…..जांच में खुले कई राज

Amritpal absconded by riding in the car of 'Uttarakhand' ..... many secrets revealed in the investigation
Amritpal absconded by riding in the car of 'Uttarakhand' ..... many secrets revealed in the investigation
इस खबर को शेयर करें

सितारगंज: ‘वारिस-पंजाब दे’ के प्रमुख और खालिस्तान खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह की तलाश में यूपी, पंजाब सहित कई राज्यों की पुलिस का सर्च अभियान जारी है। लेकिन, हैरानी की बात है कि कई राज्यों की पुलिस भी अभी तक अमृतपाल को गिरफ्तार नहीं कर पाई है। खूफिया इनपुट की मानें तो अमृतपाल सिंह के बॉर्डर पार कर नेपाल भागने की आशंका जताई जा रही है। उत्तराखंड में रजिस्टर्ड कार होने से पुलिस ने इस एंगल से भी जांच शुरू की है।

सूचना के आधार पर पुलिस द्वारा भारत नेपाल अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर का सील किया गया है ताकि भगोड़ा नेपाल न भाग सके। उत्तराखंड पुलिस द्वारा यूपी बॉर्डर पर भी अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। अंतरराज्कीय बॉर्डर पार करने वाले लोगों की आईडी चेक की जा रही है। पुलिस द्वारा गाड़ियों की भी सघन चंकिग की जा रही है। अमृतपाल को पकड़ने के लिए उत्तराखंड पुलिस द्वारा सोशल मीडियो पर भी नजर रखी गई है। अमृतपाल के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्टों को शेयर और लाइक करने वालों पर भी पुलिस नजर बनाए रखे हुए है। ऐसे समर्थकों का डोजिएर बनाकर कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

अमृतपाल सिंह के उत्तराखण्ड बॉर्डर के पास यूपी में सक्रियता को लेकर उत्तराखंड की सितारगंज पुलिस भी सतर्क है। सरकड़ा बॉर्डर के पास बड़ापुरा में बाबा मोहन सिंह के नाम रजिस्टर्ड कार को जालंधर में पुलिस ने पकड़ा है। उत्तराखंड के एआरटीओ कार्यालय रुद्रपुर में कार रजिस्टर्ड होने से पुलिस ने इस एंगल से भी जांच शुरू की है। इधर, यूपी के डेरा नानकपुरा, बड़ापुरा के जत्थेदार बाबा मोहन सिंह का सोशल मीडिया में वीडियो वायरल हुआ है। उन्होंने कहा है कि वह बड़ापुरा गुरुद्वारा में डेरा में मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि जिस गाड़ी की चर्चा हो रही है वह छह माह से मोनापुर डेरे में सेवादार जोगा सिंह के पास थी।

सेवादार जोगा सिंह ने उन्हें पंजाब जाने की जानकारी दी थी। अब सेवादार जोगा सिंह का फोन स्विच ऑफ है। सेवादार से बात नहीं हुई है। 20-25 गाड़ियां उनके नाम हैं। यह सेवा में लगी रहती हैं। इधर, राज्य के बॉर्डर में क्षेत्र की गतिविधियों को लेकर राज्य का प्रशासनिक एवं पुलिस महकमा सतर्क है। सोशल मीडिया में अमृतपाल व समर्थकों पर पैनी नजर रखे हुए हैं। हिन्दुस्तान सोशल मीडिया में वायरल इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है। आपको बता दें कि अमृतपाल की तलाश में पंजाब में पुलिस द्वारा पकड़ी गई गाड़ी का मालिक यूपी, पीलीभीत का निकला है। इस सूचना के बाद पुलिस और खुफिया एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं।

पीलीभीत के अलावा उत्तराखंड की इंटेलीजेंस इकाइयों ने भी अमरिया पहुंचकर छानबीन की। हालांकि टीम को कोई ठोस जानकारी नहीं मिल सकी है। पंजाब पुलिस द्वारा बुधवार को अमृतपाल सिंह प्रकरण में उत्तराखंड के रजिस्ट्रेशन वाली एक गाड़ी को जालंधर से बरामद किया गया है। छानबीन के दौरान इस गाड़ी का पंजीकरण पीलीभीत के थाना अमरिया क्षेत्र के गांव बड़ेपुरा में रह रहे एक शख्स के नाम पर मिला है। यह सूचना मिलते ही पीलीभीत पुलिस और इंटेलीजेंस एजेंसियां अलर्ट हो गईं। पुलिस और एलआईयू के अलावा उत्तराखंड इंटेलीजेंस की टीम ने भी अमरिया पहुंचकर मामले की छानबीन की थी। जिस व्यक्ति के नाम से गाड़ी का रजिस्ट्रेशन है, वह भी अमरिया में मौजूद नहीं है।

नेपाल से अन्य देश भाग सकता है अमृतपाल
इंटेलिजेंस के अधिकारियों की मानें तो अमृतपाल का पहला लक्ष्य नेपाल पहुंचना है। वहां कई बड़े लोगों के साथ उसके अच्छे संबंध बताए जा रहे हैं। उन्हीं की मदद से वह नकली पासपोर्ट बनाकर अन्य देश भाग सकता है। बताया जा रहा है कि अगर अमृतपाल नेपाल से अन्य देश निकल गया तो उसका पुलिस की गिरफ्त में आना आसान नहीं होगा।

दोनों देशों के अधिकारियों ने साझा की जानकारियां
अमृतपाल के फरार होने का प्रकरण अब अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बन गया है। नेपाल भागने की आशंका के बीच भारतीय उच्चाधिकारियों ने नेपाल के अधिकारियों से मदद मांगी है। इसके लिए उन्होंने नेपाली अधिकारियों से अमृतपाल के संबंध में तमाम जानकारियां साझा की हैं। जिससे अमृतपाल को जल्द से जल्द पकड़ लिया जाए।

उत्तर प्रदेश से सटे बॉर्डर पर चेकिंग तेज
खालिस्तान समर्थक अमृतपाल को लेकर जिले में पुलिस अलर्ट मोड पर है। उत्तर प्रदेश के साथ ही नेपाल से सटे बॉर्डर को सील कर चेकिंग की जा रही है। साथ ही अमृतपाल और उसके चार साथियों के पोस्टर सार्वजनिक स्थलों पर चस्पा किए गए हैं। एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने बताया कि जिले में आने वाले वाहनों के साथ ही पैदल आने वालों पर नजर रखकर उनसे पूछताछ की जा रही है।