अन्नपूर्णा देवी ने संभाला महिला-बाल विकास मंत्रालय का कार्यभार, पहले था स्मृति ईरानी के पास

Annapurna Devi took over the charge of Women and Child Development Ministry, earlier it was with Smriti Irani
Annapurna Devi took over the charge of Women and Child Development Ministry, earlier it was with Smriti Irani
इस खबर को शेयर करें

Annapurna Devi: अन्नपूर्णा देवी ने 11 जून, 2024 दिन मंगलवार को महिला और बाल विकास मंत्रालय का कार्यभार संभाला. उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के सपने को पूरा करने की दिशा में काम करेंगी. अन्नपूर्णा देवी (55) ने कार्यभार संभालने से पहले पूर्व महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी से मुलाकात की.

उन्होंने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा कि निवर्तमान महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी जी से उनके आवास पर आत्मीय मुलाकात हुई, मार्गदर्शन प्राप्त हुआ. बहन स्मृति ईरानी जी द्वारा स्नेहसिक्त अगवानी और पूरे अपनेपन के साथ बधाई देने के उनके अंदाज ने अभिभूत किया. मंत्रालय के दायित्वों के निर्वहन में उनका प्रेरक मार्गदर्शन सदैव मेरे लिए प्रकाश पुंज की भांति उपयोगी होगा.

अन्नापूर्णा देवी की राजनीतिक यात्रा बिहार विधानसभा के लिए 1998 में हुए उपचुनाव में जीत से हुई. बाद में उन्होंने अविभाजित बिहार की राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सरकार में खान और भूविज्ञान राज्य मंत्री के रूप में काम किया. वह साल 2005 से 2014 तक झारखंड विधानसभा की सदस्य रहीं और 2012 में राज्य कैबिनेट मंत्री बनीं.

अन्नापूर्णा देवी 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी में शामिल हो गईं और पार्टी के टिकट पर कोडरमा से चुनाव लड़ीं. उन्होंने झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के बाबूलाल मरांडी को 4.55 लाख मतों के भारी अंतर से हराया. इस बार उन्होंने भाकपा (माले) के विनोद कुमार सिंह को 3.77 लाख मतों के अंतर से हराकर कोडरमा सीट बरकरार रखी.

महिला और बाल विकास राज्य मंत्री सावित्री ठाकुर ने भी 11 जून, 2024 दिन मंगलवार को कार्यभार संभाल लिया. उन्होंने कार्यभार संभालने से पहले अपने कार्यालय में पूजा-अर्चना की.