राजस्थान बीजेपी में तीन दिन बाद एक और बड़ा बदलाव! बड़े पद की रेस में हैं ये नेता

Another big change in Rajasthan BJP after three days! These leaders are in the race for a big post
Another big change in Rajasthan BJP after three days! These leaders are in the race for a big post
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan BJP : राजस्थान बीजेपी में तीन दिन बाद एक और बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. बीजेपी में नए प्रदेशाध्यक्ष की नियुक्ति के बाद अब नेता प्रतिपक्ष की भी घोषणा की जा सकती है. रविवार को राजस्थान भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई गई है और इसमें नए नेता प्रतिपक्ष मिल सकता है. फिलहाल नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां का नाम सबसे आगे है.

राज्य की राजनीति में नेता प्रतिपक्ष का पद काफी अहम हैं. राजस्थान में वरिष्ठ बीजेपी नेता गुलाबचंद कटारिया को असम का राज्यपाल मनोनीत किए जाने के बाद करीब डेढ़ महीने से नेता प्रतिपक्ष का पद खाली चल रहा है. इसके बाद विधानसभा का बजट सत्र पूरा हो गया, लेकिन नेता प्रतिपक्ष का नाम पार्टी की ओर से घोषित नहीं किया गया. सदन में उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कार्यवाहक के तौर पर जिम्मेदारी निभाई. हालांकि सत्र के बीच बीच में नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने के कयास जरूर लगते रहे. बीजेपी नेताओं ने भी कहा था कि पार्टी का संसदीय बोर्ड ही उपनेता प्रतिपक्ष तय करता है. बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी दिल्ली में लगातार गृहमंत्री अमित शाह, वरिष्ठ नेता ओम माथुर सहित अन्य नेताओं से मिल रहे हैं. ऐसे में नेता प्रतिपक्ष का नाम तय होने की संभावना को बल मिल रहा है.

इधर बीजेपी की ओर से 2 अप्रेल रविवार को अचानक विधायक दल की बैठक बुलाई है. अमूमन विधायक दल की बैठक विधानसभा सत्र के दौरान बुलाई जाती है. बजट सत्र में बीजेपी की ओर से हर मंगलवार को विधायक दल की बैठक बुलाई गई. इसका कारण विभिन्न मुद्दों पर सरकार को सदन में घेरने की रणनीति बनाई जाती रही है. इधर अब विधानसभा सत्र भी नहीं है और विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बैठक में नेता प्रतिपक्ष की घोषणा की जाएगी. बैठक में विधायकों को अलाकमान की ओर से तय किए गए नेता प्रतिपक्ष का नाम बताकर उस पर रायशुमारी ली लाएगी. विधायकों की मुहर के बाद नए नेता प्रतिपक्ष के नाम की घोषणा की जाएगी.

पूनियां या राठौड़ की दावेदारी भारी

बीजेपी में नेता प्रतिपक्ष के लिए राजेंद्र राठौड़ और सतीश पूनियां की दावेदारी भारी है. राठौड़ छह बार से विधायक चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं. राठौड़ के पास विधानसभा का लम्बा अनुभव है और उन्हें विधानसभा संचालन नियम प्रक्रिया और कानूनों की खासी जानकारी है. वहीं वर्तमान में वे उपनेता प्रतिपक्ष हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्हें नेता प्रतिपक्ष बनाया जा सकता है. वहीं दूसरी ओर हाल ही पार्टी ने राजस्थान में अहम बदलाव करते हुए बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां को पद हटाते हुए चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी को नया प्रदेशाध्यक्ष नियुक्ति किया था. ऐसे में यह भी संभावना जताई जा रही है कि पूनियां को एडजस्ट करने के लिए उन्हें नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी दी जा सकती है. पूनियां को नेता प्रतिपक्ष बनाया जाता है तो यह पार्टी का चौंकाने वाला फैसला भी होगा.