हरियाणा को एक और मेट्रो का तोहफा: इन्हे होगा लाभ

Another metro gift to Haryana: they will be benefited
Another metro gift to Haryana: they will be benefited
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा को केंद्र सरकार ने एक और मेट्रो कॉरिडोर का तोहफा दिया है। सार्वजनिक निवेश बोर्ड ने गुरुग्राम में हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी के बीच 28.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो कनेक्टिविटी को मंजूरी दे दी है। इसे योजना के जरिए पूरे गुरुग्राम शहर को कवर किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट की सबसे खास बात यह होगी इससे लोग IGI हवाई अड्‌डे तक भी जा सकेंगे।

इस प्रोजेक्ट से इन्हे होगा लाभ
हरियाणा के मुख्य सचिव (CS) संजीव कौशल ने बताया कि यह विशेष रूप से गुरुग्राम और इसके आसपास रहने वाले लोगों को कुशल और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन व्यवस्था प्रदान करेगा। यह गुरुग्राम और आसपास के क्षेत्रों में छात्रों, महिलाओं, कामकाजी वर्ग और कार्यालय जाने वाले व्यक्तियों को विशेष मदद करेगा।

एक प्रोजेक्ट की CM दे चुके मंजूरी
निदेशक मंडल की 50वीं बैठक में हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड (HMRTC) के अभी तक के प्रदर्शन की समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि रेज़ांगला चौक से सेक्टर-21 द्वारका तक कनेक्टिविटी को CM मनोहर लाल खट्टर द्वारा पहले ही मंजूरी दे दी गई है। अब इस प्रोजेक्ट को अनुमोदन के लिए केंद्र सरकार को भेजा जा रहा है।

स्टेशन के नीचे होंगे चार्जिंग पाॅइंट
HMRTC गुरुग्राम में मेट्रो स्टेशन के नीचे चार्जिंग और पार्किंग की सुविधा भी दी जाएगी। इसके लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। इसके साथ ही लोगों की सुविधा के लिए और यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए मेट्रो स्टेशनों से लास्ट माइल कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए पुरजोर प्रयास किए जा रहे हैं।