Apple for Weight Loss: मोटापे से परेशान लोग सेब का इस तरह करें सेवन, जल्दी से घटने लगेगा वजन

Apple for Weight Loss: मोटापा न सिर्फ व्यक्ति की पर्सनालिटी को खराब करता है, बल्कि उसके कॉन्फिडेंस लेवल को भी गिरा देता है. मोटापे से परेशान लोगों को कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है. अगर आप भी मोटापे के शिकार हैं तो आज हम आपके लिए सेब के फायदे लेकर आए हैं.

इस खबर को शेयर करें

Apple for Weight Loss: मोटापा न सिर्फ व्यक्ति की पर्सनालिटी को खराब करता है, बल्कि उसके कॉन्फिडेंस लेवल को भी गिरा देता है. मोटापे से परेशान लोगों को कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है. अगर आप भी मोटापे के शिकार हैं तो आज हम आपके लिए सेब के फायदे लेकर आए हैं. सेब वजन घटाने में आपकी मदद करेगा. बशर्ते आप इसका सेवन सही तरीके से करें तो.

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सेब सेब में क्वेरसेटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है. यह सूजन को कम करने में मदद करता है. इतना ही नहीं सेब में पानी भी अधिक मात्रा में होता है. सेब खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है. हाइड्रेटेड बॉडी वजन घटाने और फैट बर्न करने में योगदान देती है. सेब की खासियत की बात करें तो वजन घटाने के लिए ये एक एक लो कैलोरी फूड है, जो मोटापा कम करने में मददगार होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि सेब को प्रोटीन और फैट के साथ मिलाकर लें, इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और वजन कंट्रोल में रहेगा.

वजन घटाने में कैसे मददगार है सेब
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि अपने खास गुणों के कारण सेब वजन कम करने में मदद करता है. फाइबर रिच फूड्स वजन घटाने में कारगर माने जाते हैं, क्योंकि फाइबर लेने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख जल्दी से नहीं लगती है.इससे वजन कंट्रोल में रहता है. सेब भी फाइबर का एक बेहतरीन सोर्स होता है. जो चयापचय को बढ़ाता है और वस्थ आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद करता है.

वजन घटाने के लिए इस तरह करें सेब का सेवन

* सबसे पहले सेब को साधारण तौर पर काटकर खाएं.
* इसके अलावा सेब का जूस भी पिया जा सकता है.
* सेब को ओट्स में डालकर भी खाया जा सकता है.
* सेब का सेवन सलाद के तौर पर किया जा सकता है.
* वजन घटाने में एप्पल स्मूदी फायदेमंद हो सकती है.
* सेब को दही, स्टॉज आदि में भी डालकर खा सकते हैं.
* सेब खाने का सही वक्त
* आप सेब को स्नैक्स के रूप में लेंगे तो बढ़िया रहेगा, इसके अलावा आप नाश्ते में भी इसका सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.