रात में बालों में लगाएं ये चीज, दो हफ्तों में हो जाएंगे काले, लंबे और घने बाल

Apply this thing in hair at night, black, long and thick hair will become in two weeks
Apply this thing in hair at night, black, long and thick hair will become in two weeks
इस खबर को शेयर करें

Home remedy for black hair: पहले यह स्थिति देखी जाती थी कि जब किसी व्यक्ति के बाल सफेद होने लगते थे, तो उसे उम्रदराज माना जाता था. लेकिन आजकल की दुनिया में बालों की सफेदी की समस्या कम उम्र में ही देखने को मिल रही है. यह आपके जीवनशैली के कई फैक्टर के कारण हो सकता है. वास्तविकता यह है कि आपकी बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल भी इसमें एक महत्वपूर्ण कारक हो सकती है, जिसके कारण युवावस्था में ही आपके बाल सफेद हो रहे हैं. ऐसे में, लोग अपने बालों को काला करने के लिए हेयर डाई का उपयोग करने लगते हैं. यह तो बालों को अस्थायी रूप से काला बना सकता है, लेकिन कुछ समय बाद ही उसका रंग फीका पड़ जाता है और इसके साथ ही इसमें मौजूद केमिकल आपके बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

एक और दिक्कत जो सामने आती है वो बालों को एक बार डाई करने के बाद उन्हें हमेशा कलर करना पड़ता है. इसी कारण से आजकल लोग घरेलू नुस्खे पसंद करने लगे हैं. ये नुस्खे उन्हें किसी नुकसान से बचाते हैं. आप अपने किचन में मौजूद सामग्री से नेचुरल हेयर डाई या तेल बना सकते हैं, जो बालों को काला करने में मदद करेंगे. आज हम सहजन की पत्तियों के बारे में बात कर रहे हैं. सहजन के पत्ते स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं और इनका उपयोग बालों को काला करने और उन्हें लंबा और घना बनाने में भी किया जा सकता है. चलिए, हम जानते हैं बालों को काला करने का एक अद्भुत नुस्खा.

घर में कैसे तैयार करें हेयर ऑयल
पहला तरीका: आपको सहजन की पत्तियों को अच्छी तरह से धोकर साफ करने की आवश्यकता होगी. इसके बाद, उन्हें सुखाने के लिए रख दें. एक कांच की बोतल लें और उसमें नारियल तेल डालें. अब, इसमें सहजन की पत्तियां डालें और बोतल को बंद कर दें. इस बोतल को 3-4 दिन तक धूप में रख दें. इसके बाद, इस तेल को अपने बालों की जड़ों पर मसाज करें. इस तेल को जड़ों से लेकर बालों के अंत तक अच्छी तरह से मसाज करें और रात भर के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें. सुबह बालों को धो लें. बेहतर परिणाम के लिए, इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार करें.

दूसरा तरीका: आपको सहजन की पत्तियों को अच्छी तरह से धोकर सुखा लेना होगा. इसके बाद, पत्तियों को मिक्सर में पीसकर फाइन पाउडर बना लें. आप इस पाउडर को बाजार से भी खरीद सकते हैं. इस पाउडर को नारियल तेल में मिलाएं और फिर इसे बालों पर मसाज करें. रात भर के लिए तेल को लगाएं और सुबह बालों को धो लें. आप चाहें तो इसमें सरसों के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)