हिमाचल में DAG और AG की नियुक्तिः कांग्रेसी दरकिनार, RSS-ABVP और BJP में रहे लोग तैनात

Appointment of DAG and AG in Himachal: Congress sidelined, people from RSS-ABVP and BJP posted
Appointment of DAG and AG in Himachal: Congress sidelined, people from RSS-ABVP and BJP posted
इस खबर को शेयर करें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल को 3 माह से अधिक का समय हो गया है. कैबिनेट में तीन मंत्री पद अब भी खाली हैं. लेकिन सरकार अन्य पदों पर नियुक्तियां कर रही है. इसी कड़ी में हाल ही में हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार (Sukhu Govt) की तरफ से 24 नए एडिशनल एडवोकेट जनरल और डिप्टी एडवोकेट जनरल नियुक्त किए गए हैं. इनमें 10 एडिशनल एडवोकेट जनरल और 14 डिप्टी एडवोकेट जनरल शामिल हैं. लेकिन इनमें से कुछ लोगों की नियुक्ति से कांग्रेस का एक वर्ग नाराज है. क्योंकि इनमें से चार एडिशनल एडवोकेट जनरल और 14 डिप्टी एडवोकेट जनरल ऐसे हैं, जिनकी पृष्टभूमि आरएसएस (RSS) और भाजपा, एबीवीपी (ABVP) की रही है. ऐसे में कांग्रेस के लोगों में नाराजगी है कि दूसरे संगठनों से आए लोगों को नियुक्ति दी गई है, जबकि उन्हें दरकिनार किया गया है. सूत्र बताते हैं कि इस कांग्रेस पार्टी का एक वर्ग भी नाराज है.

जानकारी के अनुसार, एडवोकेट रमाकांत शर्मा, जितेंद्र शर्मा, महेंद्र झरइक, तेजस्वनी शर्मा, राजेश मंडोत्रा, ब्रमहानंद शर्मा, नवलेश वर्मा, रुपेंद्र सिंह, राज कुमार नेगी और शर्मिला पटियाल को सरकार ने एडिशनल एडवोकेट जनरल नियुक्त किया है, जबकि रंजना पटियाल, प्रशांत सेन, लीना गुलेरिया, सुनेना, प्रियंका चौहान, सुमित शर्मा, गोतम सूद, राहुल ठाकुर, रवि चौहान, सिद्धार्थ जाल्टा, अर्ष रत्न, अवनी कोछड़ मेहता, रोहित शर्मा और आयुषी नेगी को डिप्टी एडवोकेट जनरल बनाया गया है.

इस लिस्ट में शामिल चार लोग ऐसे हैं, जो बीते समय में कांग्रेस के आलोचक और आरएसएस और एबीवीपी से जुड़े हुए थे. इन लोगों की पुरानी फेसबुक पोस्ट वायरल हो रही हैं, जिसमें ये कांग्रेस पर निशाना साधते दिख रहे हैं. एक महिला डिप्टी एडवोकेट जरनल की 2016 की पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें वह शीला दीक्षित के फोटो को शेयर करते हुए कांग्रेस की ओलाचना कर रही हैं. इसके अलावा, एक शख्स तो 2007 की भाजपा की धूमल सरकार में एडिशनल एडवोकेट जनरल रहे हैं. उन्हें भी कांग्रेस सरकार में नियुक्ति दी गई है. वहीं, एक अन्य डिप्टी एडवोकेट जनरल की फोटो भी वायरल हुई है, जिसमें वह आरएसएस के ड्रेस में नजर आ रहे हैं. ये ड्रेस आरएसएस के पथसंचलन के दौरान पहनी जाती है.

क्या बोले राजीव शुक्ला
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के प्रभारी से जब न्यूज18 ने फोन पर बात की. न्यूज18 के सवाल पर राजीव शुक्ला ने कहा कि उन्हें इस मामले की जानकारी नहीं है. जब उनसे पूछा गया कि एक शख्स जो धूमल सरकार में डिप्टी एडवोकेट जनरल रहे हैं, उन्हें भी तैनाती दी गई है तो उन्होंने इस बात की भी जानकारी होने से इंकार किया और कहा कि वो मामले की जानकारी लेंगे और फिर ही कुछ कह पाएंगे.