तस्वीर में सीधी रेखाएं हैं या टेढ़ी-मेढ़ी? सही जवाब देने में चकरा जाएगा आपका सिर

Are there straight lines or curves in the picture? Your head will be bogged down in answering correctly
Are there straight lines or curves in the picture? Your head will be bogged down in answering correctly
इस खबर को शेयर करें

Optical Illusion Photo: इन दिनों सोशल मीडिया पर लोगों को परेशान करने वाली एक नई तस्वीर वायरल हो रही है. यह तस्वीर ऐसी है, जिसे देखकर आपका सिर चकरा जाएगा. ऑफ्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) यानी ‘नजरों का धोखा’ पैदा करने वाली इस तस्वीर को देखकर आपको एक पहेली का जवाब देना है. वैसे तो तस्वीर में सब कुछ साफ नजर आ रहा है, लेकिन तस्वीर को लेकर पूछे गए सवाल का सही जवाब देने में लोगों के पसीने छूट रहे हैं.

तस्वीर में रेखाएं सीधी या टेढ़ी- मेढ़ी?
तस्वीर में आपको नीले रंग के दो शेड्स दिखाई दे रहे होंगे. कुछ नीली और हल्की नीली रंग की रेखाएं तस्वीर का बंटवारा करती हैं. तस्वीर को लेकर लोगों से सवाल पूछा जा रहा है कि इसमें दिख रही रेखाएं सीधी हैं या टेढ़ी-मेढ़ी. पहले तो लोगों को ये रेखाएं सीधी ही प्रतीत हो रही हैं, लेकिन जब इन रेखाओं को लोग गौर से देख रहे हैं तो उन्हें रेखाएं टेढ़ी-मेढ़ी भी दिखाई दे रही हैं. एक बार को तो हम भी तस्वीर देखकर कन्फ्यूजन में आ गए थे कि पहेली का सही जवाब क्या है!

फिलहाल लोग इस तस्वीर को देखकर सही जवाब देने की कोशिश कर रहे हैं और सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों को टैग करके सवाल का सही जवाब पूछ रहे हैं. लोग इस तरह अपने दोस्तों के दिमाग का इम्तहान भी ले रहे हैं. हालांकि ज्यादातर यूजर्स पहेली का सही जवाब नहीं दे पा रहे हैं. बता दें कि तस्वीर में स्थित रेखाएं एक कोण पर प्रतीत होती हैं. जबकि वह पूरी तरह से सीधी होती हैं. देखें तस्वीर-

कुछ ही लोग दे पाए सही जवाब
बता दें कि तस्वीर में नीले रंग का प्रभाव है. इसमें दिख रही रेखाएं तो सीधी हैं, लेकिन नीले रंग के चलते उस पर एक छाया पड़ रही है. इस कारण तस्वीर में दिख रही रेखाएं थोड़ी टेढ़ी-मेढ़ी सी नजर आ रही हैं. बता दें कि पिछले कई दिनों से दिमाग को झकझोर देने वाली बहुत सारी तस्वीरें इंटरनेट पर देखी गईं. इन तस्वीरों को समझने के लिए लोगों को खूब दिमागी कसरत करनी पड़ रही है.