‘तू बॉलिंग कर रहा है या भीख मांग रहा है’, जब बीच मैदान पर शोएब अख्तर के साथ भिड़ गए वीरेंद्र सहवाग

'Are you bowling or begging', when Virender Sehwag clashed with Shoaib Akhtar in the middle of the field
'Are you bowling or begging', when Virender Sehwag clashed with Shoaib Akhtar in the middle of the field
इस खबर को शेयर करें

T20 World Cup 2024: ICC टी20 वर्ल्ड कप में आज यानी रविवार को खेले जाने वाले भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले पर सारी दुनिया की नजर होगी. क्रिकेट के मैदान पर जब भी भारत और पाकिस्तान की टक्कर होती है तो रोमांच अपने चरम पर होता है. मैच के अलावा भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के बीच विवाद ज्यादा चर्चित रहते हैं. टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग को दुनिया के बेहतरीन से बेहतरीन गेंदबाजों की पिटाई करके उनकी लाइन और लेंथ बिगाड़ने की आदत थी. वीरेंद्र सहवाग के करियर के दौरान उनके और पाकिस्तान के खतरनाक तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के बीच रोमांचक जंग देखने को मिलती थी. इन दोनों के बीच क्रिकेट के मैदान पर कई बार कड़ी टक्कर देखने को मिली है. आइए एक नजर डालते हैं शोएब अख्तर और वीरेंद्र सहवाग की यादगार भिड़ंत पर-

शोएब अख्तर के साथ भिड़ गए थे वीरेंद्र सहवाग

बता दें कि मार्च 2004 में खेले गए मुल्तान टेस्ट मैच में वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) को ‘बाप-बाप होता है, बेटा-बेटा होता है’ की बात कही थी. इस मैच में वीरेंद्र सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ 309 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी, जिसके लिए वीरू को मुल्तान का सुल्तान भी कहा जाता है. साल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में खेले गए टेस्ट मैच में शोएब अख्तर लगातार उन्हें बाउंसर डाल रहे थे और उन्हें पुल शॉट खेलने के लिए उकसा रहे थे. सहवाग को इस शॉट को खेलने में परेशानी भी हो रही थी.

‘हिम्मत है तो अपने बाप को बाउंसर डाल’

जब अख्तर लगातार कमेंट कर रहे थे तो वीरू ने अख्तर को कहा, ‘नॉन स्ट्राइक पर जो तेरा बाप खड़ा है, उसे हुक मारने को बोल. नॉन स्ट्राइक पर उस वक्त सचिन तेंदुलकर खड़े थे. इसके बाद जैसे ही शोएब अख्तर ने सचिन को शॉर्ट गेंद डाली तो उन्होंने चौका लगा दिया. वीरू इसके बाद अख्तर के पास पहुंचे और कहा, ‘बाप बाप होता है और बेटा बेटा होता है.’

वीरू ने कहा, ‘तू बॉलिंग कर रहा है या भीख मांग रहा है’

इस टेस्ट मैच को लेकर सहवाग ने ये भी कहा था कि शोएब अख्तर जानबूझ कर उन्हें परेशान के लिए हर गेंद के बाद कह रहे थे, ‘चौका मार के दिखा, चौका मार के दिखा.’ शोएब के बार-बार ऐसा कहने पर सहवाग ने भी जबरदस्त जवाब देते हुए अख्तर से कहा था कि ‘तू बॉलिंग कर रहा है या भीख मांग रहा है.’ वहीं जुबान से जवाब देने के बाद सहवाग ने अख्तर की इस बात का जवाब अपने बल्ले से चौका लगाकर भी दिया.

सहवाग का रिकॉर्ड

भारत और पाकिस्तान के बीच मार्च 2004 में मुल्तान में खेले गए टेस्ट मैच में सहवाग ने 309 रन बनाए थे, जबकि सचिन तेंदुलकर 194 रन पर नॉट आउट रहे. भारत ने इस मैच को पारी और 52 रन से जीता. वीरेंद्र सहवाग ने 104 टेस्ट में 49.34 के औसत से 8586 रन बनाए जिसमें 23 शतक और 32 अर्धशतक शामिल रहे. उनका बेस्ट स्कोर 319 रहा है. वीरू ने 251 वनडे में 8273 रन बनाए जिसमें 15 शतक और 38 अर्धशतक शामिल है. इस फॉर्मेट में वीरू का बेस्ट स्कोर 219 है. इसके अलावा 19 टी-20 मैचों में वीरू ने 394 रन बनाए, जिसमें 68 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा.