पेट फूलने से हो रहे हैं परेशान? इन ट्रिक्स के जरिए दूर होगी ब्लोटिंग

Are you troubled by flatulence? Bloating will go away through these tricks
Are you troubled by flatulence? Bloating will go away through these tricks
इस खबर को शेयर करें

Bloating Problem Home Remedies: अगर आपको सेहत रहना है तो हर हाल में डाइजेशन को दुरुस्त रखना होगा. पेट की परेशानी आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकतीं हैं, खाकर अगर किसी को पेट फूलने की समस्या है तो उसके लिए डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना मुश्किल हो जाएगा. आमतौर पर जब हम ऑयली और जंक फूड्स खाते हैं तो पाचन तंत्र गड़बड़ हो सकता है और आप ब्लोटिंग के शिकार हो सकते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ जरूरी उपाय करने चाहिए.

पेट फूलने की परेशानी को कैसे करें दूर

1. दही खाएं
दही को एक बेहद सेहतमंद फूड माना जाता है, इसमें डाइडेस्टिव गुण और गुड वैक्टीरिया पाए जाते हैं जो भोजन को पचाने में अहम रोल अदा करते हैं. अगर आप पेट फूलने से परेशान हैं तो दही में जीरा डालकर खाएं.

2. अदरक खाएं
गैस की समस्‍या पेट फूलने की एक अहम वजह हो सकती है, इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अदरक का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप कच्चा अदरक चबा सकते हैं. अगर ये तरीका पसंद नहीं है तो आप अदरक को काटकर एक ग्लास पानी के साथ उबाल लें और पानी को छानकर पी जाएं, इससे पेट साफ हो जाएगा.

3. पपीता खाएं
पपीता को पेट के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसमें पपाइन (Papain) नामक कंपाउंड पाया जाता है जिससे डाइजेशन दुरुस्त हो जाता है और पेट फूलने की समस्या भी दूर हो जाती है. इसका सेवन नियमित रूप से करें.

4. सौंफ का पानी पिएं
सौंफ का इस्तेमाल आमतौर पर नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है, लेकिन ये पेट की परेशानी का भी रामबाण इलाज है. इसके लिए आप सौंफ को डायरेक्ट चबाएं, या फिर एक चम्मच सौंफ को एक ग्लास पानी में भिगो लें और सुबह छानकर पी जाएं. ऐसा करने से ब्लोटिंग से राहत मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)