कार के टायर में ये 4 चीजें दिखते ही तुरंत कर दें इसे चेंज, किसी भी वक्त हो सकता है बड़ा हादसा

As soon as you see these 4 things in a car tyre, change it immediately, a major accident can happen at any time.
As soon as you see these 4 things in a car tyre, change it immediately, a major accident can happen at any time.
इस खबर को शेयर करें

Tips for Car Tyre: जब आप कार चलते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि आपको अच्छा माइलेज नहीं मिलता है, कई बार कर चलाने के दौरान एक्सपीरियंस काफी बड़ा रहता है क्योंकि खराब सड़कों पर आने के बाद आपकी कार अपना बैलेंस खोने लगती है. इतना ही नहीं कई बार आपकी कर एक्सीडेंट का शिकार भी हो जाती है, हालांकि क्या आप जानते हैं कि इनमें से ज्यादातर मामलों में आपके कार के टायर की अहम भूमिका होती है. दरअसल कर का टायर भी खराब होता है और अगर आप इसमें बदलाव नोटिस नहीं कार पाते हैं तो यकीन मानिए यह आपके लिए बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है और आप किसी भयंकर एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं. आज हम आपको टायर में होने वाले उन बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखने के बाद आपको तुरंत ही इन्हें बदलकर नया टायर खरीद लेना चाहिए.

ग्रिप कम हो जाना
अगर आपकी कार के टायर चिकने नजर आ रहे हैं और इनमें किसी तरह के खांचे नहीं बने हुए हैं तो यकीन मानिए इन्हें बदल देने में ही आपकी भलाई है. सड़क पर आमतौर पर कारों से निकलने वाला तेल गिरा रहता है, जब इस तेल के संपर्क में आपकी कार का चिकना हो चुका टायर आता है तो वह स्लिप हो जाता है और आप एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में आपको ग्रिप गायब होते ही टायर बदलवा देना चाहिए.

बड़ा डैमेज
अगर आपको टायर में कोई बड़ा डैमेज दिखाई दे रहा है तो आपको इसे फौरन ही बदलवा देना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से ओवर हीटिंग के दौरान टायर फट सकता है और आप तेज रफ्तार में एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं.

दरारें
टायर पर अगर आपके बीच-बीच में दरारें नजर आने लगी है तो आपको टायर तुरंत ही बदलवा लेना चाहिए और इसकी जगह पर नए टायर अपनी कार में लगवा लेना चाहिए. दरारों की वजह से कार का टायर बुरी तरह से फट सकता है.

डिस्कलरेशन
टायर में किसी हिस्से पर अगर आपको काल की जगह सफेद रंग दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब यह है कि टायर अब काम करने लायक नहीं बचा है. आपको इसे तुरंत ही बदलवा देना चाहिए नहीं तो आप एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं.