सावधान! कही आप भी सुबह-सुबह तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां, उल्टे पांव चली जाएगी मां लक्ष्मी

Attention Are you also doing these mistakes early in the morning, Maa Lakshmi will go backwards
Attention Are you also doing these mistakes early in the morning, Maa Lakshmi will go backwards
इस खबर को शेयर करें
Morning Tips in Hindi: हिंदू धर्म शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन और सौभाग्य की देवी माना गया है. मां लक्ष्मी जिस व्यक्ति पर प्रसन्न होती हैं. वह सफलता का सातवां आसमान छूता है. मां लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति धन, अन्न  और वस्त्र की प्राप्ति होती है. वहीं, अगर मां लक्ष्मी व्यक्ति से रुष्ट हो जाएं तो वह कितनी भी कोशिश क्यों न कर लें. उसको कभी सफलता प्राप्त नहीं होती है. इसलिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लाख उपाय करता है. ऐसे में यदि आप भी देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चहते हैं, तो सुबह उठकर बस ये कुछ काम करने होंगे. इससे मां लक्ष्मी की आपके ऊपर कृपा बनी रहेगी.
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय
– हमेशा रात के खाने के झूठे बर्तन धोकर ही रसोई से निकलना चाहिए. जो व्यक्ति रसोई घर में रात के भोजन के बाद झूठे बर्तन साफ करके नहीं जाते हैं, उनसे मां लक्ष्मी बेहद नाराज होती हैं और उनका घर में कभी वास नहीं होता है.
–  सूर्योदय से पहले बिस्तर को छोड़ देना चाहिए. जिस घर के सदस्य सूर्योदय के बाद भी सोते रहते हैं, उनके घर में कभी तरक्की नहीं होती और मां लक्ष्मी नाराज भी हो जाती हैं.
– हमेशा स्नान करने के बाद सूर्य देव को जल अवश्य देना चाहिए. जिस घर के सदस्य स्नान के बाद सूर्यदेव को जल नहीं देते, उनके घर में कभी लक्ष्मी निवास नहीं करती.
– हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के समय शंख का प्रयोग किया जाता है और इसकी ध्वनि सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.जिस घर में कभी शंख की ध्वनि नहीं की जाती, वहां लक्ष्मी कभी नहीं आती.
– पूजा करने के बाद तुलसी को जल का अर्घ्य देते समय हमेशा भगवान विष्णु के ‘ऊं नमो भगवते वासुदेवाय’ मंत्र का जाप जरूर करें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.
–  प्रतिदिन सुबह घर की साफ-सफाई करके स्नान आदि करें. उसके बाद पूजा करके दरवाजे पर दीपक जलाएं. मान्यता है कि इससे घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है.
–  रोज सुबह सोकर उठने के बाद माता –पिता के पैर छूने से घर में पॉजिटिव एनर्जी और शांति वातावरण बना रहता है. इससे आत्मविश्वास बढ़ता है.