सावधान! देश में सबसे जहरीली बिहार की हवा, टॉप लिस्ट में शामिल ये शहर…

Attention Bihar's air is the most toxic in the country, this city included in the top list...
Attention Bihar's air is the most toxic in the country, this city included in the top list...
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार की हवा सबसे ज्यादा जहरीली है. देश में शनिवार को जिन शहरों की हवा सबसे ज्यादा खराब और खतरनाक रिकॉर्ड की गई उसमें टॉप 3 शहर बिहार के शामिल हैं. बिहार के तीन शहर मोतिहारी, सिवान और दरभंगा में हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित है. इन तीनों शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 400 के पार दर्ज किया गया जो कि SEVERE यानी बेहद गंभीर कैटेगरी में माना जाता है.

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) द्वारा शनिवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, मोतिहारी में AQI 419, सिवान में 417 और दरभंगा में 404 दर्ज किया गया. साथ ही बिहार के अन्य 11 शहरों की हवा में प्रदूषण का स्तर VERY POOR यानी बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया.

बिहार के लिए जो बात सबसे ज्यादा परेशान करने वाली है, वो ये है कि प्रदेश में जहां भी प्रदूषण के स्तर की जांच करने के लिए मॉनिटरिंग स्टेशन लगे हैं, उन सभी जगहों पर हवा में प्रदूषण का स्तर POOR or ABOVE खराब या फिर बहुत ज्यादा खराब कैगेटरी में दर्ज किया गया.

दिल्ली-NCR में फिर हवा खराब, 2 दिन में 260 से 346 पहुंच गया AQI
इससे पहले शुक्रवार को भी देश के 10 सबसे हवा वाले शहरों में से 6 शहर बिहार के थे. जिनमें एयर क्वालिटी इंडेक्स मोतिहारी 425, सिवान 414, बेतिया 408, दरभंगा 397, बेगूसराय 390, बक्सर 387, सहरसा 367 और पटना 280 दर्ज किया गया था.

गौरतलब है पिछले दिनों नीतीश कुमार सरकार ने फसल के अवशेष यानी पराली जलाने से फैलने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है. सरकार ने उन किसानों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है, जो पराली जलाते पकड़े जाते हैं.