राजस्थान में फिर बिगड़ा मौसम, भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

Bad weather, heavy rain and hailstorm alert issued in Rajasthan
Bad weather, heavy rain and hailstorm alert issued in Rajasthan
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर मौसम बिगड़ सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि एक नए वेदर सिस्टम के प्रभाव से प्रदेश के मौसम का हाल एक बार फिर बदल सकता है. मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों के लिए राज्य के कुछ इलाकों में बादल गरजने के साथ बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है.

फिर प्रदेश में गिरेंगे ओले
इसके साथ कुछ जिलों में ओले भी गिरने के पूरे आसार हैं. मौसम विभाग ने किसानों को सतर्क रहने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि किसान अपनी काटकर रखी गई फसलों को पहले सुरक्षित जगह पर रख लें. मौसम विभाग ने कहा कि बिजली कड़कने के दौरान खेतों में काम कर रहे किसान सावधान रहें.

30 मार्च को ज्यादा रहेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर
मौसम विभाग के अनुसार, आज से एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने वाला है, जिसके चलते बीकानेर और जोधपुर के कुछ इलाकों बादल गरजने, आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है. वहीं , 30 मार्च को इस पश्चिमी विक्षोभ को असर ज्यादा रहेगा.

31 मार्च को बारिश के साथ चलेंगी तेज हवाएं
इन दिनों राजस्थान के बीकानेर, अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर और बीकानेर में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है और कहीं-कहीं ओले भी गिरने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, 31 मार्च को जयपुर, कोटा, भरतपुर और बीकानेर के इलाकों में बादल गरज सकते हैं. वहीं, बारिश के साथ तेज हवाएं और ओले भी गिर सकते हैं.

मौसम विभाग ने दी सलाह
मौसम विभाग ने कहा कि धान मंडियों और कृषि मंडियों में खुले में रखें जिंसों और अनाज को पहले ही सुरक्षित स्थान पर रख लें, ताकि उसे भीगने से बचाया जा सके. इसके साथ ही पकी हुई फसलों को भी ढककर रखें. वहीं, बादल गरजने और बिजली चमकने के दौरान खंभों और पेड़ों से दूर रहें.