Bank Holiday: इस हफ्ते 6 दिनों तक रहेगा बैंक बंद, जानें किस जोन में कब रहेगी छुट्टी

Bank Holiday: इस हफ्ते भी अलग अलग जोन में 6 दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं. तो अगर आपको इस हफ्ते बैंक जाकर कोई काम कराना है तो आपके लिए बैंकिंग छुट्टियों से अपडेट रहना बेहद जरूरी हो जाता है. जिससे आप बैंक आने जाने में होने वाली परेशानियों से बचे रहें.

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. Bank Holiday August 2022: अगर आपको इस हफ्ते में बैंक जाकर कोई काम कराना है तो आपको बता दें कि, इस पूरे हफ्ते में कुल 6 दिनों तक बैंकिंग हॉलिडे रहेगा. यह हॉलिडे अलग अलग दिन अलग जोन के बैंकों में होगा. दरअसल अगस्त महीने में पड़ने वाली बैंकिंग हॉलिडेज यानी छुट्टियों की लिस्ट खासी लंबी है. इसकी वजह है कि, अगस्त में स्वतंत्रता दिवस और जन्माष्टमी जैसे कई अहम त्योहार हैं.

इसी कड़ी में इस हफ्ते भी अलग अलग जोन में 6 दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं. तो अगर आपको इस हफ्ते बैंक जाकर कोई काम कराना है तो आपके लिए बैंकिंग छुट्टियों से अपडेट रहना बेहद जरूरी हो जाता है. जिससे आप बैंक आने जाने में होने वाली परेशानियों से बचे रहें.

इस हफ्ते 6 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद

आरबीआई द्वारा जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, इस हफ्ते 6 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे. इस हफ्ते पहली बैंकिंग छुट्टी आज यानी 14 अगस्त को ही है. आज रविवार की वजह से देश भर के बैंक बंद हैं. इसके बाद अगली छुट्टी कल यानी 15 अगस्त को होगी. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी पूरे देंश भर में बैंकों का अवकाश रहेगा.

इसके बाद 16 अगस्त को पारसी नववर्ष के मौके पर बेलापुर, मुंबई और नागपुर जोन के बैंक बंद रहेंगे. 18 अगस्त को जन्माष्टमी के मौके पर भुवनेश्वर, देहरादून, कानपुर और लखनऊ जोन के बैंक बंद रहेंगे. 19 अगस्त को जन्माष्टमी (श्रवण वड-8)/कृष्ण जयंती के अवसर पर अहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, और श्रीनगर के बैंक बंद रहेंगे. 20 अगस्त को श्रीकृष्ण अष्टमी के मौके पर हैदराबाद जोन के बैंक बंद रहेंगे.

अगस्त में कुल 18 दिन बैंक हैं बंद

अगस्त में कुल 18 दिनों तक बैंकों में अवकाश रहने वाला है. बता दें कि, अगस्त में स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन और जन्माष्टमी जैसे कई अहम त्योहार हैं. जिस वजह से अगस्त महीने में पड़ने वाले त्योहारों की लिस्ट भी खासी लंबी है. वैसे तो आज के वक्त में लगभग बैंकिंग काम मोबाइल के जरिए ऑनलाइन ही हो जाते हैं, लेकिन फिर भी चेक क्लियरें, अकाउंट बंद कराने, केवाईसी कराने, और खाता ट्रांसफर कराने जैसे जैसे कामों के लिए हमें बैंकों का रुख करना पड़ता है.