Bank Holidays in July 2022: जुलाई में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

जुलाई महीने में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे. पूरे देश में बैंकों की एक साथ छुट्टी नहीं होगी बल्कि अलग-अलग पर्व त्योहारों के चलते राज्यों में बैंक बंद ( Bank Holiday ) रहेंगे.

इस खबर को शेयर करें

Bank Holidays in July in India: जुलाई महीने में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे. पूरे देश में बैंकों की एक साथ छुट्टी नहीं होगी बल्कि अलग-अलग पर्व त्योहारों के चलते राज्यों में बैंक बंद ( Bank Holiday ) रहेंगे.

आपको अपने राज्य के हिसाब से छुट्टी की लिस्ट देखनी होगी. स्थानीय पर्व-त्योहार के चलते राज्यों की छुट्टियां होती हैं और उस दिन बैंक बंद रहते हैं. ये कोई जरूरी नहीं कि एक ही दिन सभी राज्यों में बैंक बंद रहें. ऐसा राष्ट्रीय अवकाश जैसे कि होली, दिवाली, दशहरा, स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस पर देखने को मिलता है. इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक रहते हैं. रविवार को भी छुट्टियां पड़ती हैं. रिजर्व बैंक (RBI) छुट्टियों की लिस्ट जारी करता है. इस लिस्ट को देखकर छुट्टियों का हिसाब लगा सकते हैं.

छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार अपना कामकाज तय कर सकते हैं. ऐसा न हो कि आपका कोई जरूरी काम हो उसी दिन बैंक की छुट्टी पड़ जाए. इससे बचने का यही तरीका है कि छुट्टियों की लिस्ट देख लें. नीचे इसकी सूची दी जा रही है.

तारीख दिन छुट्टी राज्य
1 जुलाई 2022 शुक्रवार रथ यात्रा ओडिशा
5 जुलाई मंगलवार गुरु हरगोबिंद जी का जन्मदिन जम्मू और कश्मीर
6 जुलाई बुधवार एमएचआईपी दिवस मिजोरम
7 जुलाई गुरुवार खारची पूजा त्रिपुरा
8 जुलाई शनिवार इद उल अधा सभी राज्य
11 जुलाई सोमवार ईद अल अजहा सभी राज्य
13 जुलाई बुधवार शहादत दिवस जम्मू और कश्मीर
13 जुलाई बुधवार भानु जयंती सिक्किम
14 जुलाई गुरुवार बेन दिएख्लाम मेघालय
16 जुलाई शनिवार हरेला उत्तराखंड
17 जुलाई रविवार यू तिरोत सिंग डे मेघालय
26 जुलाई मंगलवार केर पूजा त्रिपुरा
31 जुलाई रविवार हरियाली तीज राजस्थान, उत्तर प्रदेश और झारखंड
31 जुलाई रविवार शहीद उधम सिंह का शहादत दिवस पंजाब और हरियाणा
छुट्टियों के बारे में
इसमें भानु जयंती का त्योहार भानुभक्त आचार्य के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. आचार्य एक नेपाली कवि, अनुवादक और लेखक थे. इस अवसर को याद करने के लिए, साहित्यिक संगोष्ठियों और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. शहादत दिवस जम्मू और कश्मीर में 13 जुलाई 1931 को मारे गए लोगों की श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है. इस दिन शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है. उस दिन महाराजा हरि सिंह के आदेश पर डोगरा राज्य बलों द्वारा सेंट्रल जेल के बाहर 22 कश्मीरी लोगों की हत्या कर दी गई थी. हरियाली तीज के दिन भी छुट्टियां रहती हैं. हरियाली तीज हिंदू महीने के श्रावण में मनाया जाता है. इस अवसर पर विवाहित महिलाएं दुल्हन के रूप में तैयार होती हैं और उपवास रखती हैं. यह त्योहार जोड़ों के वैवाहिक जीवन में सुख, समृद्धि का प्रतीक है. यह त्यौहार अविवाहित लड़कियां भी मनाती हैं.