Bank Holidays in October 2022: अक्टूबर के महीने में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट चेक करें पूरी लिस्ट

Bank Holidays in October 2022: Banks will remain closed for 21 days in the month of October, check the complete list immediately
Bank Holidays in October 2022: Banks will remain closed for 21 days in the month of October, check the complete list immediately
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: Bank Holidays in October 2022: सितबंर के बाद अक्टूबर के महीने में भी कई बड़े त्योहार हैं, जिसकी वजह से अलग-अलग शहरों में 21 दिन बैंक के कर्मचारियों की छुट्टी रहेगी। ऐसे में अगर आपका भी अक्टूबर के महीने में कोई जरूरी काम बैंक में है तो यह जरूर देख लें कि कहीं आपका नजदीकी बैंक उस दिन बंद तो नहीं है। बता दें, बैंक कर्मियों के छुट्टियां रिजर्व बैंक के द्वारा जारी आदेश के अनुसार ही रहता है। आइए जानते हैं कि अक्टूबर के महीने में किस शहर में किस दिन बैंक बंद रहेंगे?

RBI के अनुसार अक्टूबर महीने में बैंक छुट्टियां
इस बार अक्टूबर के महीने में दुर्गा पूजा, गांधी जयंती, दिवाली, जैसे कई महत्वपूर्ण त्योहार हैं। जिसकी वजह से बैंककर्मियों को लम्बी-लम्बी छुट्टियां मिलेंगी। अक्टूबर में छुट्टियों की वजह से पूर्वोत्तर में सबसे ज्यादा काम-काज प्रभावित रहेगा। त्रिपुरा, सिक्किम, बंगाल, झारखंड और उड़ीसा जैसे राज्यों में बैंक अक्टूबर के महीने में लगातार 4 दिन बंद रहेंगे।

अक्टूबर के महीने में बैंककर्मियों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

1 अक्टूबर – अर्धवार्षिक क्लोजिंग – सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे।
2 अक्टूबर – गांधी जयंती
3 अक्टूबर – दुर्गा पूजा (महा अष्टमी) की वजह से सिक्किम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, केरल, बिहार और मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे।
4 अक्टूबर – दुर्गा पूजा (दशहरा)/ शंकरदेव के जन्मोत्सव की वजह से कर्नाटक, उड़ीसा, सिक्किम, केरल, बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, असम, बिहार और मेघालय में बैंक कर्मियों की छु्ट्टी रहेगी।
5 अक्टूबर – दुर्गा पूजा (दशमी)/ शंकर देव जन्मोत्सव की वजह से मणिपुर को छोड़कर देशभर के बैंक बंद रहेंगे।
6 अक्टूबर – दुर्गा पूजा की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।
7 अक्टूबर – दुर्गा पूजा की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।
13 अक्टूबर – करवा चौथ की वजह से बैंक बंद रहेंगे।
14 अक्टूबर – जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
18 अक्टूबर – कटि बिहू की वजह से गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे।
24 अक्टूबर – काली पूजा/नरक चतुर्दशी/दिवाली/लक्ष्मी पूजा की वजह से हैदराबाद, इम्फाल और गंगटोक को छोड़कर देश के अन्य शहरों में बैंक बंद रहेंगे।
25 अक्टूबर – लक्ष्मी पूजा/दिवाली/गोवर्धन पूजा की वजह से गंगटोक, हैदराबाद, इम्फाल और जयपुर में बैंक बंद रहेंगे।
26 अक्टूबर – भाई दूज जैसे त्योहारो की वजह से अहमदाबाद, बेंगलुरू, बेलापुर, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिलांग और शिमला में बैंक बंद रहेंगे।
27 अक्टूबर – भाई दूज/चित्रगुप्त जैसे त्योहारों की वजह से लखनऊ, कानपुर, इम्फाल और गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।
28 अक्टूबर – डाला छठ/सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती की वजह से बैंक अहमदाबाद, पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे।
अक्टूबर के महीने में साप्ताहिक अवकाश
8 अक्टूबर और 22 अक्टूबर को दूसरे और चौथे शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 2, 9, 16, 23 और 30 अक्टूबर को रविवार की वजह से बैंक कर्मियों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा।