भाई दूज के मौके पर एमपी, यूपी, गुजरात, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में बैंक बंद, देखें पूरी लिस्ट

Banks closed in these states including MP, UP, Gujarat, Maharashtra on the occasion of Bhai Dooj, see full list
Banks closed in these states including MP, UP, Gujarat, Maharashtra on the occasion of Bhai Dooj, see full list
इस खबर को शेयर करें

Bhai Dooj 2022: सूर्य ग्रहण के कारण इस बार का दीपोत्सव 5 के बजाए, 6 दिन का हो गया है। हालांकि परेशानी इस से हो रही है कि वार्षिक कैलेंडर में 24 अक्टूबर की दिवाली, इसके अगले दिन गोवर्धन पूजा और 26 अक्टूबर को भाईदूज है। छुट्टियों को निर्धारण भी इसी हिसाब से हुआ, लेकिन धार्मिक मान्यताओं के चलते दिवाली के अगले दिन न गोवर्धन पूजा हुई, ना ही अन्नकूट हुआ। ताजा खबर यह है कि बैंकों में 26 अक्टूबर के दिन ही भाई दूज की छुट्टी है। इसलिए मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र के समेत तमाम अन्य प्रदेशों में इस दिन छुट्टी है।

गुजरात
महाराष्ट्र
कर्नाटक
उत्तराखंड
सिक्किम
जम्मू
उत्तर प्रदेश
हिमाचल प्रदेश
श्रीनगर
अहमदाबाद
बेलापुर
बैंगलोर
देहरादून
कानपुर
मुंबई
नागपुर
27 अक्टूबर को यहां बंद रहेंगे बैंक
गंगटोक, इंफाल, कानपुर और लखनऊ के अंतर्गत आने वाले बैंक 27 अक्टूबर को भाईदूज / चित्रगुप्त जयंती निंगोल चककूबा के लिए बंद रहेंगे। अक्टूबर 2022 की बैंक छुट्टियों की सूची के अनुसार, इस महीने अलग-अलग राज्यों में कुल मिलाकर 21 बैंक अवकाश हैं, जिसमें दूसरा शनिवार और सभी रविवार भी शामिल हैं। 27 अक्टूबर के बाद इस महीने की 31 तारीख को एक और बैंक अवकाश रहेगा। अहमदाबाद, पटना और रांची के क्षेत्रीय कार्यालयों के अंतर्गत आने वाले बैंक 31 अक्टूबर 2022 को सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन और /छठ पूजा के अवसर पर बंद रहेंगे।

बैंक बंद, लेकिन ऑनलाइन सेवाएं चालू
रिजर्व बैंक का कहना है कि बैंक बंद हैं, लेकिन ग्राहकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं चालू हैं। साथ ही एटीएम भी काम कर रहे हैं। इन सेवाओं को चालू रखने के लिए सभी बैंकों में विशेष बंदोबस्त किए हैं।