आज से 5 दिनों के लिए हो जाएं सावधान! बिहार में पड़ेगी भीषण, कई जिलों के लिए अलर्ट जारी

Be careful for 5 days from today! Bihar will be severe, alert issued for many districts
Be careful for 5 days from today! Bihar will be severe, alert issued for many districts
इस खबर को शेयर करें

Bihar Weather News 1 June 2023: आज से जून महीने की शुरुआत हो चुकी है और पटना मौसम विभाग (Patna Meteorological Department) ने प्रदेश में भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है. बिहार में आज से लू और उष्ण लहर की भी शुरुआत होने वाली है. अगले पांच दिनों तक राज्य के लगभग सभी जिलों में भीषण गर्मी के साथ उष्ण लहर और लू चलने का पूर्वानुमान है. साथ मौसम विभाग की ओर से चेतावनी दी गई है कि बेवजह घर से बाहर न निकलें.

आज गुरुवार (1 जून) को पूरे राज्य के तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ भीषण गर्मी का पूर्वानुमान है लेकिन कई जिलों में लू चल सकती है. इन जिलों में पूर्णिया, कटिहार, सीतामढ़ी, नालंदा, भागलपुर और खगड़िया शामिल हैं. इन जिलों में उष्ण लहर और लू चलने को लेकर चेतावनी दी गई है. बीते बुधवार (31 मई) को भी पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप देखा गया.

वाल्मीकि नगर में रहा सबसे अधिक तापमान
राज्य के 14 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर तापमान रहा जबकि पांच जिलों में हीट वेव रहा. इन जिलों में उष्ण लहर और लू की स्थिति बनी रही. इनमें पूर्णिया, बाल्मीकि नगर, फारबिसगंज, शेखपुरा और कटिहार जिला रहा. सबसे अधिक तापमान पश्चिम चंपारण के वाल्मीकि नगर में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी पटना का तापमान भी 0.7 डिग्री बढ़ोतरी के साथ 41.8 डिग्री सेल्सियस रहा. सबसे कम तापमान किशनगंज में 39.5 डिग्री सेल्सियस रहा. पूरे राज्य का औसत तापमान 40 डिग्री से 42 डिग्री के बीच रहा.

बुधवार को राज्य के सभी जिलों के तापमान में बढ़ोतरी और भीषण गर्मी के साथ कुछ जगहों पर वर्षा भी दर्ज की गई. भभुआ जिले के मोहनिया में 5.2 मिलीमीटर तो जिले के रामपुर में 2.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है. भभुआ शहरी क्षेत्र में 1.2 मिलीमीटर और बक्सर जिले के नावानगर में 1.2 मिलीमीटर वर्षा हुई है.

तापमान में पांच दिनों तक नहीं होने वाली है कमी
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार एक चक्रवातीय परिसंचरण पूर्व मध्य प्रदेश के पास समुद्र तल से औसत 0.9 किलोमीटर ऊपर स्थिति स्थित और उससे एक ट्रफ रेखा पूर्व बिहार तक विस्तारित है. इसके प्रभाव से बिहार के तापमान में पांच दिनों तक कमी का पूर्वानुमान नहीं है. एक से दो डिग्री तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है.