कार में लगी है CNG तो हो जाएं सावधान, भूलकर भी न करें ये गलती

Be careful if CNG is installed in the car, do not make this mistake even by mistake
Be careful if CNG is installed in the car, do not make this mistake even by mistake
इस खबर को शेयर करें

CNG Car Tips: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते CNG कार की डिमांड बढ़ गई है. ऐसे में हर दिन पेट्रोल डीजल के खर्चे से बचने के लिए लोग सीएनजी कार का ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि सीएनजी वाली कार को नॉर्मल कार की तुलना में ज्यादा देखरेख की जरूरत होती है. ऐसे में आपकी छोटी-सी लापरवाही भी आप पर भारी पड़ सकती है. आज हम आपको बताएंगे कि आपको सीएनजी की कार में कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

CNG कार में रखें इन बातों का ध्यान
CNG मोड पर इंजन स्टार्ट न करें: अगर आप सीएनजी कार का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी कार को सीएनजी मोड पर स्टार्ट नहीं करना चाहिए. ऐसे में कार को थोड़ी देर पेट्रोल पर मोड पर चलाने के बाद सीएनजी मोड पर चलाए.

स्पार्क प्लग की करें मेंटेनेंस: कार में अक्सर स्पार्क प्लग जल्दी खराब होता है. ऐसे में कोशिश करें कि आप इनकी रेगुलर मेंटेनेंस पर ध्यान दें. अगर आप चाहते हैं तो अपनी कार में पेट्रोल बेस्ड स्पार्क प्लग भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि टाइम-टू-टाइम इसे चेक करवाते रहें. CNG कार को धूप में पार्क न करें: सीएनजी बाकी फ्यूल के मुकाबले ज्यादा गर्म टेंपरेचर में जल्दी उड़ जाते हैं.ऐसे में कोशिश करें कि आप अपनी कार को धूप में पार्क न करें. आपको कार को हमेशा धूप में खड़ा करने से बचना चाहिए.

लीकेज की टाइम-टू-टाइम कराएं चेकिंग: CNG टैंक में लीकेज का खतरा ज्यादा होता है ऐसे में कार आग लगने से खतरनाक हादसा भी हो सकता है.अगर आपके पास सीएनजी कार है तो ज्यादा सावधान रहने ही की जरूरत होती है. टाइम टाइम पर लीकेज चेक करवाते रहें. ऐसे में ध्यान दें की सीएनजी भरवाते टाइम टैंक फुल न करवाएं. अगर आपको लगता है कि कार में लीकेज की समस्या आ रही है तो उसे तुरंत मैकेनिक को दिखाएं और ठीक करवालें.