खासी और जुकाम के साथ दिखे ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, हो सकता है ओमिक्रोन

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली/नोएडा। डेल्टा के साथ कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट भी दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में तेजी से पांव पसार रहा है, जिससे लोगों में दहशत बढ़ने लगी है। लोग इसके लक्षण को लेकर भ्रमित हैं, इसको लेकर डाक्टरों/विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दी, खासी और जुकाम के साथ बुखार भी आए तो यह ओमिक्रोन या फिर डेल्टा वैरिएंट का भी लक्षण हो सकता है, ऐसे में कोरोना को लेकर सतर्क रहें। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि लोग अगर कोविड गाइडलाइन का पालन करें तो कोरोना को हराना मुश्किल नहीं है। शारदा अस्पताल के आइसीयू इंचार्ज डा. अभिषेक देशवाल भी कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक हैं और पुरानी दिनचर्या में लौट आए हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना अब असाध्य बीमारी नहीं रही है।

अपना अनुभव बांटते हुए डा. अभिषेक ने बताया कि 18 दिसंबर को कफ और बुखार जैसा महसूस हुआ। अगले दिन कोरोना का टेस्ट कराया तो रिपोर्ट पाजिटिव आई। इसके बाद पत्नी, मां (65 साल), चार साल के बेटे और घरेलू सहायिका का टेस्ट कराया तो पत्नी को छोड़कर सभी की रिपोर्ट पाजिटिव आई। सभी को हल्के जुकाम और बुखार की शिकायत थी। सभी ने घर पर ही इलाज करना शुरू किया। तीन दिन में सभी ठीक हो गए। शुगर की मरीज होने के बाद भी उनकी मां ने बीमारी को हरा दिया।

कुछ बातों का ध्यान रखकर कोई भी इसे आसानी से हरा सकता है। जैसे ठीक तरीके से मास्क पहनना, दो गज की दूरी, हाथ को बार-बार धोने की आदत, वैक्सीन लगवाने के बाद भी भीड़भाड़ से बचना सबसे बेहतर उपचार हैं। खासतौर से आज नए साल की पार्टी मनाने में लोगों इन बातों का खास ध्यान रखना होगा, जिससे लोग कोरोना के संक्रमण से बचे रहें।

घर में यदि बुजुर्ग और बच्चे हों तो उन्हें गर्म पानी, अच्छा प्रोटीन वाला खाना और ठंड से बचने की जरूरत है। जुकाम और खांसी के साथ बुखार होने लगे तो तुरंत चिकित्सक को दिखाएं, लापरवाही न बरतें।