इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से पहले समझ लें कि आपके लिए कौन सी बैटरी बेहतर है

Before buying an electric vehicle, understand which battery is better for you
Before buying an electric vehicle, understand which battery is better for you
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। आजकल इलेक्ट्रिक वाहन के साथ -साथ उनकी बैटरी भी काफी चर्चा में है। आपको बता दे इलेक्ट्रिक वाहन की परफॉर्मेंस, सुरक्षा और उनकी कीमत कई फैक्टर हैं जो उसकी बैटरी से ही तय होती है। हाल के दिनों में ईवी बैटरी में आग लगने की घटना काफी सामने आ रही है। जिसने लोगों की चिता को काफी बढ़ा दिया है। आज हम आपके लिए ईवी में इस्तेमाल होने वाली दो खास प्रकार की बैटरी लिथियम आयरन फास्फेट (LFP) और निकेल मैंगनीज कोबाल्ट (NMC) बैटरी के बारें में कुछ जरुरी पॉइंट्स बताने जा रहे है जिसे जानकर आप इन दोनों बैटरी को विस्तार से समझ सकते हैा।

बैटरी की लाइफ
आपके वाहन की बैटरी एक वक्त पर चाहे किसी भी कंपनी की हो समय के साथ खराब हो सकती है। आपको बता दे एनएमसी बैटरियों की तुलना में एलएफपी बैटरी अधिक समय तक नहीं चलती । वहीं एलएफपी समय के साथ एनएमसी की तुलना में अधिक बिजली स्टोर और रिलीज कर सकती है।

जब भी हम अपनी एक नई ईवी लेने जाते हैं तो सबसे पहले सुरक्षा का ध्यान देना चहिए। हाल के दिनों में इलेक्ट्रिक वाहन में आग लगने के कई मामले सामने आ चूके है। इसलिए इसमें सुरक्षा को भी काफी तेजी से बढ़ा दिया है। कंपनी सुरक्षा पर कई काम भी कर रही है। जब बात सुरक्षा की आती है, तो एलएफपी बैटरी अपने स्थिर लिथियम रसायन के कारण ही एनएमसी बैटरी को पीछे छोड़ देती है।

तापमान
तापमान अधिक होने के कारण भी लिथियम आयन फॉस्फेट रसायन निकल मैंगनीज कोबाल्ट की कंपेरिजन में अधिक स्थिर होती है। इसमें बड़े पावर ड्रॉ को संभालने की उसकी क्षमता के कारण एनएमसी बैटरी की तुलना में एलएफपी बैटरियों के थर्मल के बाहर आने की संभावना होती है और इसमें काफी कम चान्स होते है। इसलिए इस बैटरी में आग लगने की संभावना काफी कम है।

सबसे अधिक समय कौन चलेगी
आपको बता दे एनएमसी बैटरी का जीवन 800 गुना तक अधिक है। वहीं एलएफपी बैटरी का 3000 गुना से अधिक है। अगर आप इसको सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो एलएफपी की लाइफ 6000 गुना तक बढ़ सकती है।