छत्तीसगढ़ में मिशन 2023 से पहले भूपेश और सिंहदेव के बीच फिर दिखाई दी सियासी दौड़

इस खबर को शेयर करें

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कथित ढाई-ढाई साल का फार्मूला की मियाद निकले काफी वक़्त हो चुका है ,लेकिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के बीच सियासी दौड़ अब भी जारी है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 4 मई से पूरे प्रदेश का दौरा करने वाले हैं। इस दौरान वह सरकार के कार्यो की समीक्षा करने के साथ विकास कार्यो की सौगात भी देंगे, तो वही इसी दिन से स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव भी सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ का दौरा शुरू कर देंगे। माना जा रहा है कि इस दौरे के जरिये दोनों नेता विधानसभा चुनाव से पहले अपना जनाधार भी तलाश करेंगे।

छत्तीसगढ़ में चुनावी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सीएम भूपेश बघेल खुद पूरे राज्य का दौरा करके सरकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत देखेंगे। मुख्यमंत्री बघेल 4 मई से छत्तीसगढ़ की सभी 90 विधानसभा सीटों में जाएंगे और कामकाज की प्रगति को परखेंगे । इस दौरान भूपेश बघेल स्थानीय स्तर पर कांग्रेस सरकार के परफार्मेंस को जांचने के बाद आम लोगों से फीडबैक भी लेंगे। मुख्यमंत्री का उड़नखटोला हर दिन किसी विधानसभा क्षेत्र के तीन ग्रामों में उतरेगा, सीएम सरगुजा संभाग के बलरामपुर जिले के सामरी विधानसभा क्षेत्र से अपने दौरे की शुरुआत करेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राज्य के ग्रामों में उपलब्ध नागरिक सुविधाओं, सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन, कामों, शासकीय दफ्तरों का का निरीक्षण करेंगे और ग्रामीणों, प्रमुख व्यक्तियों के अलावा जनप्रतिनिधियों से भी बात करके उनसे सुझाव लेंगे। भूपेश बघेल का यह दौरा कार्यक्रम आगामी विधानसभा के मिशन 2023 की तैयारियों के रूप में देखा जा रहा है। 2018 के विधानसभा चुनाव के समय भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष थे ,उन्ही की अगुवाई में कांग्रेस ने चुनाव लड़कर बड़ी जीत हासिल की थी। मुख्यमंत्री पद के चार दावेदारों डॉ चरणदास महंत , टी एस सिंहदेव ,भूपेश बघेल और ताम्रध्वज साहू के बीच कांग्रेस आलाकमान ने भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री चुना था,तब से लेकर अब तक वह छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का सबसे बड़ा चेहरा है। सरकार से लेकर संगठन तक के सारे निर्णय वही लेते हैं,लिहाजा चुनाव की तैयारियां करके एक बार फिर से कांग्रेस की जीत तय करना उन्हें के ऊपर है।

सीएम भूपेश बघेल जहां सरकारी हैलीकॉप्टर से पुरे प्रदेश के दौरे पर निकलने वाले हैं, तो वही सीएम पद के दावेदार रहे टी एस सिंहदेव भी चार मई से प्रदेशव्यापी दौरा शुरू कर रहे है। स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव अपने अभियान की शुरुआत दंतेवाड़ा स्थित दंतेश्वरी मंदिर से करेंगे। इस दौरान वह आम लोगों और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ सीधा संवाद करेंगे। माना जा रहा है कि वह पूरे प्रदेश में अपने जनाधार को भी तौलेंगे और कार्यकर्ताओं से सम्पर्क साधेंगे। रोचक बात यह है कि सिंहदेव यह पूरा दौरा निजी हैलीकॉप्टर के करेंगे।

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सरकार और संगठन की वास्तविक स्थिति का आंकलन करने के बाद उसकी रिपोर्ट कांग्रेस आलाकमान तक भी पहुंचाई जाएगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि एक ही समय में परस्पर समानांतर प्रदेशव्यापी यात्राओं को चलाकर कांग्रेस के वह दो बड़े नेता क्या संदेश देना चाहते है।बहरहाल सियासी गलियारों में इसे छत्तीसगढ़ की सत्तारूढ़ पार्टी की विरोधी दलों के खिलाफ चुनावी तैयारी के तौर पर कम बल्कि अंदरूनी दावेदारी के तौर पर देखा जा रहा है।