Bharat Jodo Yatra: झालावाड़ में प्रवेश करते ही बंद हो जाएगा नेशनल हाइवे, जानिए भारत जोड़ो यात्रा का रूट चार्ट

Bharat Jodo Yatra: National Highway will be closed as soon as it enters Jhalawar, know the route chart of Bharat Jodo Yatra
Bharat Jodo Yatra: National Highway will be closed as soon as it enters Jhalawar, know the route chart of Bharat Jodo Yatra
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan News: राजस्थान में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की तैयारियां पुरजोर तरीके से चल रही हैं. कांग्रेस की राजस्थान सरकार पूरे अमले को लगाए हुए है. प्रदेश अध्यक्ष से लेकर बड़े-बड़े मंत्री भी राहुल गांधी के स्वागत की तैयारियों में जुटे हुए हैं. पुलिस प्रशासन भी भारत जोड़ो यात्रा को सुरक्षा मुहैया कराने में मुस्तैद है. नेशनल हाइवे 52 को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. ट्रैफिक का रूट भी बदला होगा. शहर कोटा पुलिस अधीक्षक ने स्पष्ट किया कि नेशनल हाइवे को बंद कर ट्रैफिक को दूसरे मार्ग से निकाला जाएगा. ऐसे में कोटा से निकलने वाले वाहनों को 100 किलोमीटर तक का चक्कर लगाना पड़ सकता है.

राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा का रूट चार्ट

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 4 दिसंबर को झालावाड़ जिले से राजस्थान में प्रवेश करेगी. 6 दिसंबर को कोटा के ग्रामीण इलाके में यात्रा पहुंचेगी और 7 दिसंबर को कोटा शहर में प्रवेश करेगी. भारत जोड़ो यात्रा नेशनल हाइवे 52 पर होकर गुजरेगी. ऐसे में पुलिस और प्रशासन ने नेशनल हाइवे पर डायवर्ट की योजना बनाई है. कोटा शहर एसपी केसर सिंह शेखावत ने बताया कि यात्रा के झालावाड़ में प्रवेश करते ही नेशनल हाइवे 52 को बंद कर दिया जाएगा. 8 तारीख को यात्रा के निकल जाने के बाद ही नेशनल हाइवे खुलेगा. उन्होंने कहा यात्रा के रूट का यातायात प्रबंधन सबसे बड़ी चुनौती रहेगी. यात्रा के कोटा, झालावाड़ में प्रवेश करते ही ट्रैफिक को पूरी तरह से डायवर्ट कर दिया जाएगा.

सभी वाहन चालकों से अपील की गई है कि इस रूट पर यात्रा नहीं करें. कोटा शहर के बाद यात्रा 8 दिसंबर को बूंदी जिले से होती हुई सवाई माधोपुर की तरफ निकल जाएगी. दौसा और अलवर यात्रा का अंतिम पड़ाव होगा. एसपी ने कहा कि राहुल गांधी पैदल यात्रा कर रहे हैं. उनके साथ तीन लेयर में सिक्योरिटी रहती है. पहले सीआरपीएफ, उसके बाद लोकल पुलिस और सीपीटी जाप्ता रहता है. राहुल गांधी के पास केवल उनके बुलाए जाने पर ही लोगों को जाने की अनुमति मिलती है. अन्य पदयात्री पीछे-पीछे चलते हैं. उनके अपने एडवांस में जलपान भोजन और रुकने की व्यवस्थाएं हैं.

कोटा में बनाए जा रहे हैं स्वागत के लिए द्वार

यात्रा के साथ करीब 60 कंटेनर चल रहे हैं. नुक्कड़ सभा की जगह पर पुलिस का पर्याप्त डेप्लॉयमेंट रहेगा. लाडपुरा से प्रभारी बनाए गए मोइजुद्दीन गुडडू ने बताया कि यात्रा में किसी को कोई परेशानी नहीं होगी. भारत जोड़ो यात्रा से पूरे राजस्थान में उत्साह का माहौल है. कोटा में राहुल गांधी का भव्य स्वागत होगा. जगह-जगह स्वागत द्वार लगाए जा रहे हैं. साथ ही हर कार्यकर्ता अपने अलग ही अंदाज में राहुल गांधी के स्वागत को आतुर है. राहुल गांधी की यात्रा देश की अखंडता बनाए रखने और समाज में समरसता का संदेश दे रही है.