बिहार में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, सर्च ऑपरेशन में 149 केन बम समेत तबाही का जखीरा मिला

Big conspiracy of Naxalites in Bihar failed, 149 cane bombs and a hoard of devastation found in search operation
Big conspiracy of Naxalites in Bihar failed, 149 cane bombs and a hoard of devastation found in search operation
इस खबर को शेयर करें

औरंगाबाद: बिहार में सुरक्षाबलों के साथ मिलकर पुलिस नक्सलियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है. इसके तहत सर्च अभियान भी चलाया जा रहा है और नक्सलियों को गिरफ्तार भी किया जा रहा है. ताजा मामला औरंगाबाद का है जहां पुलिस ने तबाही का जखीरा बरामद किया है. सुरक्षाबलों ने 149 केन बम तथा 13 प्रेशर आइइडी बरामद किया है. प्राप्त जानकारी के मुतबिक औरंगाबाद के मदनपुर थाना क्षेत्र के पचरुखीया तथा आसपास के जंगलों में सीआरपीएफ और स्थानीय पुलिस की टीम द्वारा सघन छापेमारी अभियान चलाया गया जिसमें ये कामयाबी मिली.

पहाड़ की एक गुफा मे छिपा कर रखे गए आईईडी को बरामद किया गया है. एएसपी अभियान मुकेश कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि भारी मात्रा में आईईडी तथा विस्फोटक बरामद किया गया है जिसे मौके बम निरोधक दस्ते ने मौके पर ही डिफ्यूज कर दिया है. एएसपी अभियान ने आईईडी बरामदगी की संख्या की पुष्टि तो नहीं की है लेकिन उनके द्वारा अच्छी उपलब्धि के संकेत जरूर दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि अभी छापेमारी जारी है और विस्तृत जानकारी सुरक्षा बलों के ऑपरेशन से लौटने के बाद ही प्राप्त हो सकेगी.

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर नक्सलियों द्वारा सुरक्षा बलों पर हमले की योजना बनाई गई थी लेकिन सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के उस नापाक मंसूबे को भी नाकाम कर दिया था और भारी मात्रा में नक्सलियों के द्वारा छुपाकर रखे गए आग्नेयास्त्र एवं गोलियां भी बरामद की गई थी. उस वक्त भी सुरक्षा बलों ने दो आईईडी बरामद कर उसे जंगलों में ही डिफ्यूज किया था. अभी औरंगाबाद के देव में पर्यटन विभाग तथा जिला प्रशासन के सौजन्य से तीन दिवसीय सूर्य महोत्सव का आयोजन आज से ही प्रारम्भ होना है.

महोत्सव के दौरान किसी भी विधि व्यवस्था भंग न हो इसको लेकर मदनपुर एवं देव के जंगलों में सघन छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है. इसी छापेमारी अभियान के तहत सुरक्षा बलों को यह सफलता प्राप्त हुई है. सूत्रों की मानें तो सुरक्षा बलों की दबिश के आगे इस बार भी नक्सलियों के पांव उखड़ गए और उन्हें भागने को मजबूर होना पड़ा.