बडी खुशखबरीः आपके शहर में इस तारीख तक पहुंच जायेगा 5G नेटवर्क, जानें विस्तार से

भारत में 5G सर्विस लॉन्च हो गई है। लेकिन सवाल है कि आखिर आपके शहर तक 5G कब पहुंचेगा। इस बारे में मुकेश अंबानी की ओर से जानकारी दी गई है। आइए जानते हैं.

Big good news: 5G network will reach in your city by this date, know in detail
Big good news: 5G network will reach in your city by this date, know in detail
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने दिल्ली के प्रगित मैदान में आयोजित इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) इवेंट में 5G की लॉन्चिंग की। इसके बाद भारत विश्व के चुनिंदा देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है, जहां 5G सर्विस मौजूद है। 5G सर्विस की शुरुआत दिल्ली से हुई है। लेकिन दिल्ली के साथ ही कुल 13 शहरों में 5G सर्विस एक साथ शुरू होगी। इंडियन मोबाइल कांग्रेस की शुरुआत 1 अक्टूबर 2022 से शुरू हुई है, जो कि 4 अक्टूबर तक जारी रहेगा। इस इवेंट में फ्यूचर 5G भारत की झलक दिखेगी। तमलब आने वाले टेक्नोलॉजी और उसके इस्तेमाल का डेमो दिया जाएगा।

साल 2023 तक मिलेगी 5G सर्विस
टेलिकॉम सर्विस प्लेटफॉर्म एयरटेल और जियो की तरफ से भारत में सबसे पहले 5G सर्विस उपलब्ध कराई जाएगी। जियो का दावा है कि वो साल 2022 के आखिरी तक सभी बड़े शहरों में 5G सर्विस उपलब्ध करा देगी। जबकि साल 2023 तक देशभर में 5G सर्विस शुरू हो जाएगी। जियो की तरफ से सबसे पहले भारत में 5G सर्विस को लॉन्च किया जाएगा। 5G प्राइस की कीमत 4G के मुकाबले 20 से 25 फीसद ज्यादा होंगी। जबकि स्पीड 10 गुना ज्यादा होगी।
द ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में गोल्डन डील्स, लैपटॉप, स्मार्टवॉच, सिक्योरिटी कैमरा आदि पर सबसे बड़ी कीमत में गिरावट, अमेज़न कूपन के साथ 1,000 रुपये तक की अतिरिक्त बचत |

5G सर्विस से क्या होगा फायदा
5G सर्विस से इंटरनेट स्पीड पहले से 10 गुना फास्ट हो जाएगी। ऐसे में बिना किसी देरी के वीडियो गेमिंग कर पाएंगे। साथ ही वीडियो को बिना बफर देख पाएंगे। इसके अलावा इंटरनेट कॉलिंग के दौरान बिल्कुल साफ आवाज आएगी। एक 2 GB की मूवी को डाउनलोड होने में महज 10 से 20 सेकेंड का समय लगेगा। ड्राइवरलेस कार और बाइक का जमाना आएगा। साथ ही ड्रोन और रोबोट से खेती हो सकेगी। ऑनलाइन क्लासेस का दौर शुरू होगा, जहां AR और VR से पढ़ाई कर पाएंगे।

इन शहरों में सबसे पहले मिलेगा 5G
दिल्ली
मुंबई
अहमदाबाद
बेंगलुरु
चंडीगढ़
चेन्नई
गांधीनगर
गुरुग्राम
हैदराबाद
कोलकाता
जामनगर
लखनऊ
पुणे