राजस्थान में स्कूल की छुट्टियों को लेकर बड़ी ख़बर, यहां देखें विस्तार से

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में जनवरी की पहली छुट्टी 14 जनवरी शुक्रवार मकर संक्राति को केवल जयपुर समेत कुछ जिलों में रहेगी। दूसरा अवकाश 26 जनवरी बुधवार को रहेगी। फरवरी माह में एक भी अवकाश नहीं है। मार्च में दो अवकाश है। 17 मार्च गुरुवार को हालिका दहन और 18 मार्च शुक्रवार को धुलेंडी का अवकाश है। उसके अगले दिन शनिवार और रविवार है। ऐसे में जो लोग घर से दूर रहते हैं वह परिवार के साथ होली मना सकते हैं। 2 अप्रेल शनिवार को चेटीचंड का अवकाश है।

अप्रेल में आप वीकेंड प्लान कर सकते हैं। 14 अप्रेल गुरुवार को महावीर जयंती व अंबेडकर जयंती और 15 अप्रेल शुक्रवार को गुड फ्राइडे की छुट्टी रहेगी। यानी कि गुरुवार से रविवार तक आप लॉन्ग वीकेंड पर कहीं घूमने जा सकते हैं। लेकिन अगर आपकी शनिवार की छुट्टी नहीं रहती तो आप 1 दिन की लीव ले सकते हैं और फिर अपनी प्लानिंग कर सकते हैं। मई में दो अवकाश रहेंगे। 3 मई मंगलवार को परशुराम जयंती और ईद उल-फितर (चांद के अनुसार) अवकाश रहेगा।

जून में केवल महाराणा प्रताप जयंती 2 जून गुरुवार को अवकाश रहेगा। जुलाई में भी एक अवकाश रहेगा लेकिन उस दिन रविवार है। इसलिए आपको मायूस होना पड़ेगा। अगस्त माह में चार छुट्टिया रहेंगी। 9 अगस्त मंगलवार को मुहर्रम और विश्व आदिवासी दिवस है। 5 अगस्त शुक्रवार को अपने काम निपटा कर आप लगातार 4 दिन की छुट्टियां प्लान कर सकते हैं। सोमवार 8 अप्रेल को आपको अपने कॉलेज या कार्यालय से लीव लेनी पड़ेगी।
इसी तरह स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी 13 और 14 को शनिवार और रविवार की छुट्टी मिलेगी। इस तरह आप तीन दिन के अवकाश को परिवार या दोस्तों संग प्लान कर सकते हैं। इस महीने में रक्षाबंधन भी है। 11 अगस्त गुरुवार को रक्षाबंधन है। अगर आपको कार्यालय से लीव मिल सके तो इस महीने में आप लगातार छुट्टियां ले सकते हैं। 15 अगस्त सोमवार को स्वतंत्रता दिवस है, इस दौरान भी आप शनिवार से सोमवार तक लॉन्ग वीकेंड प्लान कर सकते हैं। 19 अगस्त को जन्माष्टमी शुक्रवार का अवकाश रहेगा। ऐसे में शनिवार और रविवार परिवार के साथ एंजॉय कर सकते है।

सितंबर में 5 सितंबर शुक्रवार को रामदेव जयंती और तेजा दशवी एवं खेजड़ली शहीद दिवस का अवकाश रहेगा। 26 सितंबर सोमवार को नवरात्र स्थापना का अवकाश रहेगा। सबसे ज्यादा सरकारी छुट्टियां अक्टूबर में हैं। गांधी जयंती से लेकर दशहरा और दिवाली भी अक्टूबर 2022 में पड़ेगी। 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती है लेकिन इस दिन रविवार है। 3 अक्टूबर सोमवार को दुर्गाष्टमी का अवकाश है। 5 अक्टूबर बुधवार को दशहरे का अवकाश है।
9 अक्टूबर को बरावफात (चांद के अनुसार) का अवकाश है। 24 को अक्टूबर को दीपावली सोमवार को, 25 को गोवर्धन और 26 को भैजा दूज का अवकाश रहेगा। नवंबर में केवल एक अवकाश 8 नवंबर मंगलवार को गुरूनानक जयंती का रहेगा। 25 दिसंबर को क्रिसमस है लेकिन उस दिन रविवार है। उस समय भी लंबे वीकेंड को प्लान कर सकते हैं।