उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट को लेकर बडी खबर, यहां जाने विस्तार से

इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, यूबीएसई (Uttarakhand Board of Secondary Education, UBSE) कल यानी कि उत्तराखंड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 2021 जारी कर सकता है। हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें। वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार संभावना जताई जा रही है कि 10वीं और 12वीं की परिणाम की घोषणा शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय करेंगे लेकिन स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजों की तारीखों की घोषणा से संबंधित डिटेल्स चेक करते रहे।

सीबीएसई सहित देश भर के तमाम राज्यों की तरह ही उत्तराखंड सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण अपनी कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है। बोर्ड को अपनी कक्षा 10, 12 की परीक्षाएं मई के महीने में आयोजित करनी थी। बोर्ड ने सबसे पहले, कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा परिणाम रद्द कर दिया गया था। इसके बाद 11 जून को यूबीएसई ने छात्रों की सुरक्षा और सेहत को ध्यान में रखते हुए 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी। बता दें कि 2 लाख से अधिक छात्र अपने उत्तराखंड, यूबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

उम्मीदवार ध्यान दें कि वे अपना परिणाम एसएमएस के माध्यम से भी देख सकते हैं। छात्र-छात्राओं को अगर इंटरनेट के माध्यम से अपना रिजल्ट देखने में समस्या हो रही है तो वे एसएमएस के माध्यम से रिजल्ट देख सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने कक्षा 10 के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवार यूके 10वीं कक्षा रोल नंबर टाइप कर 56263 पर भेज सकते हैं। इसी तरह, अपने कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवार यूके 12 रोल नंबर टाइप कर सकते हैं और इसे 56263 पर भेज सकते हैं।