देर रात गैस सिलेंडर को लेकर आई बडी खबर-क्लिक करके देंखे पूरी खबर

Big news came late night regarding gas cylinder - click to see full news
इस खबर को शेयर करें

कल यानी 1 अप्रैल ने नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो रही है। फाइनेंशियल ईयर के पहले दिन ही कई ऐसे बदलाव होंगे, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। ऐसा ही एक बदलाव एलपीजी सिलेंडर की कीमत से जुड़ा है। दरअसल, सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत को निर्धारित करती हैं। इसी कड़ी में अप्रैल महीने की एलपीजी सिलेंडर की कीमत तय होगी। लोकसभा चुनाव को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि सिलेंडर की कीमत में कटौती हो सकती है।

100 रुपये की मिली है राहत

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला दिवस पर यानी 8 मार्च को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट देने की घोषणा की थी। पीएम मोदी ने कहा था- इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

बता दें कि इस कटौती के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 803 रुपये है। वहीं, उज्जवला योजना के लाभार्थियों को इस कीमत पर 300 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी मिलती है। ऐसे में लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर 503 रुपये में उपलब्ध है।

छह महीने में दूसरी बार कटौती

मार्च महीने में पिछले छह महीने में दूसरी बार एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी। अगस्त 2023 में रक्षाबंधन के मौके पर एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की गई थी। इसी तरह अक्टूबर 2023 में उज्जवला लाभार्थियों की सब्सिडी भी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी गई थी। बता दें कि तब मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव होने वाले थे।