बैंक कर्मियों के लिए बड़ी खबर, अब रविवार को भी खुलेंगे सभी बैंक, RBI ने जारी किया आदेश …

Big news for bank employees, now all banks will open on Sundays as well, RBI issued order…
Big news for bank employees, now all banks will open on Sundays as well, RBI issued order…
इस खबर को शेयर करें

Reserve Bank Of India Big Update: रिजर्व बैंक (Reserve Bank) की तरफ से बड़ा आदेश जारी किया गया है, जिसके बाद ग्राहकों को बड़ी राहत मिली है. वित्तवर्ष 2022-23 के लिए 31 मार्च के लिए निर्धारित खातों की वार्षिक समाप्ति के साथ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे अपनी शाखाओं को उपर्युक्त तिथि तक काम के घंटों तक खुला रखें. मंगलवार को सभी एजेंसी बैंकों को लिखे पत्र में आरबीआई ने कहा कि 2022-23 के लिए एजेंसी बैंकों द्वारा किए गए सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब उसी वित्तवर्ष के भीतर होना चाहिए.

जारी हुआ है लेटर
केंद्रीय बैंक के पत्र में कहा गया है कि सभी एजेंसी बैंकों को 31 मार्च, 2023 को सामान्य कामकाजी घंटों तक सरकारी लेनदेन से संबंधित काउंटर लेनदेन के लिए अपनी नामित शाखाओं को खुला रखना चाहिए. इसने आगे कहा कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम के माध्यम से लेनदेन 31 मार्च, 2023 की रात 12 बजे तक जारी रहेगा.

कब तक खुलेगी रिपोर्टिंग विंडो
इसके साथ ही 31 मार्च को सरकारी चेकों के संग्रह के लिए विशेष समाशोधन आयोजित किया जाएगा, जिसके लिए आरबीआई का भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग (डीपीएसएस) आवश्यक निर्देश जारी करेगा. आरबीआई ने अपने निर्देश में कहा है कि जीएसटी या टीआईएन 2.0 ई-रिसिप्ट्स लगेज फाइल अपलोड करने सहित केंद्र और राज्य सरकार के लेनदेन की जानकारी आरबीआई को देने के संबंध में 31 मार्च की रिपोर्टिग विंडो 1 अप्रैल को दोपहर 12 बजे तक खुली रखी जाएगी.