मध्यप्रदेश में लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर, जानें सरकार कब तक खातों में भेजेगी राशि !

Big news for lakhs of students in Madhya Pradesh, know till when the government will send the amount in the accounts!
Big news for lakhs of students in Madhya Pradesh, know till when the government will send the amount in the accounts!
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: 24 जून। मध्य प्रदेश में कक्षा 1 से 12वीं तक पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है। प्रदेश की शिवराज सरकार की तरफ से जल्द ही अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के बचे हुए करीब 7 लाख छात्रों को छात्रवृति भेजी जाएगी। इसको लेकर संबंधित विभाग तैयारियों में जुट गए हैं। डीपीआई ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को शिक्षा पोर्टल पर सभी छात्रों के बैंक खाते अपडेट करने के निर्देश भी दे दिए हैं।

इस संबंध में भोपाल जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि यह रूटीन प्रक्रिया है, डीपीआई की तरफ से इस तरह के निर्देश सामान्यत: दिए जाते हैं। छात्रों के बैंक खाते अपडेट होने के बाद राज्य सरकार की तरफ से चरणबद्ध तरीके से छात्रवृत्ति भेजी जाएगी। हालांकि, अभी सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति भेजने की निर्धारित तारीख नहीं बताई गई है। लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी की मानें तो छात्रवृत्ति की राशि जून के आखिरी सप्ताह तक छात्रों के खातों में भेज दी जाएगी।

छात्रों को 20 तरह की छात्रवृत्ति योजनाओं का मिलता है लाभ
मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से 20 तरह की छात्रवृत्ति योजनाएं वर्तमान में संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं के तहत करीब 80 लाख छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है। ये छात्रवृत्ति निःशक्तजन छात्रवृत्ति योजना, अनुसूचित जाति छात्रवृत्ति, अनुसूचित जनजाति छात्रवृत्ति, पितृहीन कन्याओं की छात्रवृत्ति, प्री- पोस्ट मैट्रिक योजना के तहत छात्रवृत्ति दी जाती है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इन योजनाओं के लिए राज्य सरकार की तरफ से लगभग 700 करोड़ रुपए खर्च किया जाता है। लेकिन नया सत्र 2022-23 शुरू होने के बावजूद अबतक 7 लाख छात्रवृत्ति नहीं मिली है। क्योंकि इन सभी छात्रों का बैंक अकाउंट नहीं अपडेट था। वहीं, कई छात्रों का बैंक अकाउंट भी गलत था।

इन सभी छात्रों को स्कॉलरशिप जल्द मिल सके, इसलिए डीपीआई ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को शिक्षा पोर्टल पर सभी छात्रों के बैंक खाते अपडेट करने के निर्देश दिए हैं।

र, जानें सरकार कब तक खातों में भेजेगी राशि !