हिमाचल में आम आदमी के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाई…

हिमाचल प्रदेश सरकार राशन कार्ड धारकों को हर महीने बाजार के मुकाबले सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध करवाती है. इसमें उपभोक्ताओं को आटा, चावल, दाल, तेल और नमक आदि दी जाती है.

Big news for the common man in Himachal, the government has increased...
Big news for the common man in Himachal, the government has increased...
इस खबर को शेयर करें

हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड (Ration Card) धारकों को दिसंबर महीने में 13 किलो आटा (Flour) मिलेगा. खाद्य नागरिक और उपभोक्ता विभाग ने दिसंबर महीने के लिए राशन की अलॉटमेंट जारी करते हुए आटे की मात्रा में आधा किलो की बढ़ोतरी की है. इससे पहले नवंबर के महीने में उपभोक्ताओं को साढ़े 12 किलो आटा दिया गया था. हिमाचल प्रदेश में करीब 19.50 लाख राशन कार्ड धारक हैं. आटे में प्रति राशन कार्ड धारक को आधा किलो बढ़ोतरी के साथ एक हजार क्विंटल आटे की खपत बढ़ेगी.

इसके अलावा चावल की मात्रा में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. ऐसे में कार्ड धारकों को चावल पहले की तरह 6 किलो ही मिलेंगे. राशन कार्ड धारकों को मिलने वाले आटा-चावल पर केंद्र सरकार सब्सिडी उपलब्ध कर रही है. हिमाचल प्रदेश सरकार राशन कार्ड धारकों को हर महीने बाजार के मुकाबले सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध करवाती है. इसमें उपभोक्ताओं को आटा, चावल, तीन दाल, दो लीटर तेल, नमक और प्रति व्यक्ति 500 ग्राम चीनी उपलब्ध करवाई जाती है. राशन कार्ड धारकों को सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार सब्सिडी प्रदान करती है.

दुर्गम इलाकों में भेजा गया अतिरिक्त राशन कोटा
हिमाचल प्रदेश के दुर्गम इलाकों में बर्फबारी सीजन की पहली बार बार हो चुकी है. आने वाले दिनों में मौसम खराब होने के बाद दुर्गम इलाकों तक पहुंचना कठिन हो जाएगा. ऐसे में खाद्य नागरिक और उपभोक्ता विभाग ने इन इलाकों में अतिरिक्त राशन का कोटा भेज दिया है. इसके अलावा विभाग की ओर से दुर्गम इलाकों के लिए कई अन्य महत्वपूर्ण तैयारियां भी की गई हैं, ताकि दुर्गम इलाके में रह रहे लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े.