उत्तराखंड रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, एक दिसंबर से 28 फरवरी तक ये 5 ट्रेनें रहेंगी रद्द, यहां देखें

इस खबर को शेयर करें

हरिद्धार। कोहरे में सुस्त होने वाली भारतीय रेलवे अपनी रफ्तार को बरकरार रखने के लिए लगातार नए-नए तरीके इजाद कर रही है। इसके बावजूद कोहरे में ट्रेनों के स्टेशनों पर समय से न पहुंचने की समस्या बहुत ज्यादा रहती है।

कोहरे में इस बार भी तीन महीने के लिए हरिद्वार, ऋषिकेश व देहरादून से चलने वाली पांच ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही उत्तराखंड के लालकुआं व अमृतसर के बीच चलने वाली अमृतसर-लालकुआं एक्सप्रेस को भी रद्द कर दिया गया है।

इस साल डेढ़ माह पहले ही रेलवे ने रद्द होने वाली ट्रेनों की सूची जारी कर दी है। रेलवे प्रशासन ने कोहरे के कारण करीब पांच ट्रेनों को तीन माह के लिए रद्द करने का आदेश जारी किया है। मुरादाबाद रेल मंडल में पहली दिसंबर से 28 फरवरी तक 32 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

मौसम विभाग के पूर्व अनुमान के अनुसार इस साल कोहरा अधिक पड़ने की संभावना है। इसके बाद रेलवे के सभी जोन से ट्रेनों को रद्द करने की सूची दिल्ली भेज दी गई है। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद उत्तर रेलवे मुख्यालय ने सभी जोन को पहली दिसंबर से 28 फरवरी तक ट्रेनों को रद्द करने का आदेश जारी किया है।
रद्द ट्रेनों के आरक्षण टिकट की बिक्री बंद
तीन माह के लिए रद्द रहने वाली इन ट्रेनों के आरक्षण टिकट की बिक्री बंद कर दी गई है। इसके साथ ही यात्रियों को एसएमएस भेजकर ट्रेनों के रद्द होने की जानकारी भी दी जा रही है।

कोहरे के दौरान ट्रेनों के संचालन में काफी समस्या आती है। कई ट्रेनें घंटों की देरी से रेलवे स्टेशनों पर पहुंचती हैं। इसके चलते यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कोहरे के कारण ट्रेनों को रद्द करने की सूची जारी की गई है।
– पीएस बघेल, सहायक वाणिज्य प्रबंधक
दीपावली, छठ पर्व को देखते हुए ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच
दीपावली और छठ पर्वों पर यूपी, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल जाने वाले यात्रियों के लिए यह खबर राहत देने वाली है। यात्रियों को आरक्षण कराने में दिक्कत न हो इसके लिए रेलवे बोर्ड की ओर से ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। पहले चरण में देहरादून-गोरखपुर राप्तीगंगा एक्सप्रेस में स्लीपर क्लास का एक कोच लगाया गया है।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक अन्य ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाने को लेकर रेलवे बोर्ड, उत्तर रेलवे के आदेशों का इंतजार है। स्टेशन अधीक्षक सीताराम शंकर ने बताया कि देहरादून-गोरखपुर राप्तीगंगा एक्सप्रेस में शनिवार से एक अतिरिक्त स्लीपर कोच लगाया जाएगा।

रेलवे बोर्ड और मंडल मुख्यालय की ओर से यदि उपासना, वाराणसी जनता समेत अन्य ट्रेनों में भी अतिरिक्त कोच लगाए जाने को लेकर आदेश जारी किए जाते हैं तो उन ट्रेनों में भी अतिरिक्त कोच लगा दिए जाएंगे।  बता दें कि दीपावली और छठ जैसे पर्वों पर देहरादून से यूपी, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल जाने वाली राप्तीगंगा एक्सप्रेस, लिंक एक्सप्रेस, जनता एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर राप्त गंगा एक्सप्रेस और उपासना एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में सीटें फुल हो गई है।

ऐसे में यात्रियों को देहरादून के बजाय दिल्ली से ट्रेनों में आरक्षण करना पड़ रहा है। यात्रियों की असुविधा को देखते हुए रेलवे बोर्ड के निर्देश पर देहरादून से संचालित होने वाली ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे हैं।

Read more: https://www.amarujala.com/dehradun/uttarakhand-news-indian-railways-cancelled-five-trains-from-haridwar-dehradun-and-rishikesh-due-to-fog?pageId=2