युवाओ के लिए बडी खुशखबरी: हरियाणा में होगी अब तक की सबसे बड़ी भर्ती, यहां देखे विस्तार से

Big news for youth: Haryana will have the biggest recruitment ever, see detail here
Big news for youth: Haryana will have the biggest recruitment ever, see detail here
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़। हरियाणा में निकट भविष्य में करीब 66 हजार पदों पर सरकारी भर्तियां होने वाली हैं। यह अब तक की सबसे बड़ी भर्ती होगी। भाजपा सरकार अपने आठ साल के कार्यकाल में एक लाख से अधिक भर्तियां कर चुकी है। तृतीय श्रेणी के पदों पर 40 हजार भर्तियां होंगी, जबकि चतुर्थ श्रेणी के 22 हजार पदों पर भर्तियां होनी हैं। चतुर्थ श्रेणी के 22 हजार पदों में से 16 हजार पदों पर भर्तियों की सिफारिश राज्य सरकार की ओर से की जा चुकी है। बाकी बची छह हजार भर्तियों के प्रस्ताव भी जल्दी मिलने की उम्मीद की जा रही है।

शिक्षकों के कुछ पद हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा भरे जाने हैं। अगले दो माह में हरियाणा के शिक्षा विभाग में 18 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के गति पकड़ने की उम्मीद है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पास तृतीय श्रेणी के 22 हजार पदों पर भर्तियों के प्रस्ताव अलग से भेजे गए हैं। इनमें जेई, फूड एवं सप्लाई इंस्पेक्टर, एक्साइज इंस्पेक्टर, लिपिक और लेखाकार की भर्तियां होनी प्रस्तावित हैं। छह हजार पुलिस के पदों पर भर्तियां की जानी हैं, जिनमें पांच हजार पुरुष व एक हजार महिला कांस्टेबल शामिल हैं। मुख्य सचिव कार्यालय की ओर से हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को पिछले दिनों चतुर्थ श्रेणी के 22 हजार पदों पर भर्तियां करने के लिए कहा गया था, जिसमें से 16 हजार पदों पर भर्तियों के प्रस्ताव आयोग के पास पहुंच चुके हैं।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने तृतीय व चतुर्थ श्रेणी की भर्तियों के लिए आवेदकों की संयुक्त पात्रता परीक्षा (सीइटी) कराने का निर्णय लिया है, जो पांच, छह व सात नवंबर को होगी। तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के 60 हजार से अधिक पदों पर सीइटी के जरिये भर्ती होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को यह परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 17 जिलों के 1200 केंद्रों पर चार शिफ्टों में यह परीक्षा होगी। मुख्य परीक्षा पांच व छह नवंबर को होनी है, जबकि सात नवंबर का दिन रिजर्व रखा गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर उस दिन दोबारा परीक्षा ली जा सके। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने राज्य सरकार से सिर्फ सुरक्षा व कानून व्यवस्था की स्थिति संभालने का अनुरोध किया है। बाकी सारा काम एजेंसी करेगी।

आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी का मानना है कि संयुक्त पात्रता परीक्षा का रिजल्ट दो माह में आ जाएगा। यानी जनवरी 2023 से समस्त भर्ती प्रक्रिया तेज गति के साथ आगे बढ़ने लगेगी। इन भर्तियों के लिए करीब 11 लाख युवाओं ने आवेदन किए हैं, जो संयुक्त पात्रता परीक्षा में बैठने वाले हैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मंजूरी के बाद एचटेट पास करने वाले युवाओं को बड़ी राहत मिलेगी। जिन युवाओं एचटेट कर रखा है, अब वह उसे आजीवन इस्तेमाल कर सकेंगे। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के प्रस्ताव पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने इसे मंजूरी प्रदान कर दी है। अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा अंतिम मंजूरी दी जानी बाकी है।

मुख्यमंत्री के विदेश से लौटते ही आयोग के चेयरमैन और शिक्षा मंत्री उनसे इस बारे में अनुरोध करेंगे। इसका फायदा यह होगा कि 22 दिसंबर को जिन डेढ़ लाख युवाओं की एचटेट की वैधता खत्म हो रही थी, वह बच जाएगी और उन्हें दोबारा परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी। आयोग ने यह व्यवस्था भी की है कि टीजीटी की भर्ती के लिए जिन युवाओं ने 2020-21 में आवेदन किया था, उन्हें इस बार की भर्ती में आयु में छूट प्रदान की जाएगी। यानी पिछली भर्ती के दौरान उनकी जो भी आयु थी, वही आयु इस बार की भर्ती में स्वीकार मानी जाएगी।

मुख्यमंत्री के विदेश से लौटते ही आयोग के चेयरमैन और शिक्षा मंत्री उनसे इस बारे में अनुरोध करेंगे। इसका फायदा यह होगा कि 22 दिसंबर को जिन डेढ़ लाख युवाओं की एचटेट की वैधता खत्म हो रही थी, वह बच जाएगी और उन्हें दोबारा परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी। आयोग ने यह व्यवस्था भी की है कि टीजीटी की भर्ती के लिए जिन युवाओं ने 2020-21 में आवेदन किया था, उन्हें इस बार की भर्ती में आयु में छूट प्रदान की जाएगी। यानी पिछली भर्ती के दौरान उनकी जो भी आयु थी, वही आयु इस बार की भर्ती में स्वीकार मानी जाएगी। ऐसे अभ्यर्थियों को फीस में भी छूट मिलेगी।

तृतीय श्रेणी के 40 हजार पदों पर होगी भर्ती ।
चतुर्थ श्रेणी के 22 हजार पदों पर नियुक्तियों की तैयारी।
चार हजार पीजीटी शिक्षकों समेत 18 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती।
22 हजार पदों पर जेई, इंस्पेक्टर, लिपिक और लेखाकार की भर्तियां।
छह हजार पुलिस के पदों पर भर्तियां प्रस्तावित।

‘विधानसभा में किया वादा पूरा कर रही सरकार’
” हमने विधानसभा में वादा किया था कि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्दी शुरू होगी। इसके लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग व राज्य लोक सेवा आयोग को प्रस्ताव भेज दिए गए हैं। अन्य पदों पर भी भर्तियां शुरू की गई हैं। हमारी सरकार पहले ही एक लाख से अधिक पदों पर भर्तियां कर चुकी है। यह संख्या सिर्फ सरकारी पदों पर भर्तियों की है। रोजगार के लिहाज से राज्य सरकार ने युवाओं को सक्षम बनाने के साथ ही उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करने व आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने धरातल पर बहुत काम किया है।