Eid 2022 Saudi Arabia : सऊदी हुकूमत ने किया ऐलान, नहीं होगी अरब में कल ईद

Eid 2022 Saudi Arabia: Saudi government announced, there will be no Eid in Arabia tomorrow
Eid 2022 Saudi Arabia: Saudi government announced, there will be no Eid in Arabia tomorrow
इस खबर को शेयर करें

Eid moon sighting 2022: आज सऊदी में ईद का चांद देखा जाएगा. जिसके बाद सऊदी अरब में कल ईद मनाई जाएगी. आपको बता दें भारत के मुकाबले सऊदी अरब में एक दिन पहले रोजे शुरू हो जाते हैं. जिसके कारण वहां पहले ईद मनाई जाती है. बहुत से लोग रमजान के दौरान लोग सऊदी उमराह करने जाते हैं और वहां से ईद मना कर लौटते हैं इस बार ईद-उल-फितर रविवार 1 मई को पड़ने की उम्मीद थी, लेकिन अब सऊदी अरब की कमेटी ने घोषणा कर दी है कि शनिवार को चांद का दीदार नहीं हुआ है। ऐसे में 30 दिन का रमजान पाक संडे 1 मई को पूरा होगा और 2 मई सोमवार को ईद फेस्टिवल मनाया जाएगा।

परसों भारत में हो सकती है ईद
भारत में 1 मई को ईद का चांद देखा जाएगा. अगर चांद दिख जाता है तो ईद 2 मई को मनाई जाएगी वरना 3 मई को पूरे भारत में ईद का त्यौहार बड़े हर्षो उल्लास से मनाया जाएगा. ईद मुसलमानों के लिए एक मुबारक त्योहार होता है. मुस्लिम समाज 30 दिन रोजे रखते हैं जिसके बाद ईद का त्योहार मनाया जाता है.

क्या होता है ईद के दिन
आमतौर पर ईद के दिन घरों में शीर खूरमा बनाया जाता है. इसके साथ कई पकवान भी बनते हैं. सुबह होने के बाद ईद की नामज अदा की जाती है. जिसके बाद सभी लोग अपने करीबियों से मिलते हैं, और पकवान खाकर त्योहार का लुत्फ उठाते हैं.