अभी-अभी: भीषण बम धमाके से उड़ गई मस्जिद, 7 लोग चिथड़े-चिथड़े

इस खबर को शेयर करें

Kandahar Mosque Blast: अफगानिस्तान के कंधार शहर में गुरुवार को एक बड़ा हमला हुआ है. ये हमला यहां सबसे बड़ी मस्जिद पर हुआ. मस्जिद के भीतर बम धमाका होने से अब तक 37 लोगों की मौत हो गई है और 70 से अधिक लोग घायल हुए हैं. मामले की जानकारी स्थानीय टोलो न्यूज ने सूत्रों के हवाले से दी है (Attack on Mosque in Afghanistan). ये मस्जिद बीबी फातिमा मस्जिद और इमाम बारगाह के नाम से जानी जाती है. बम धमाका शुक्रवार की नमाज के दौरान हुआ है.

स्थानीय मीडिया के अनुसार, प्रत्यदर्शियों का कहना है कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है. आधिकारिक तौर पर फिलहाल मृतकों की संख्या नहीं बताई गई है (Bibi Fatima Mosque Attack). इसके अलावा किसी भी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. बम धमाके के पीछे का कारण अब तक पता नहीं चला है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि यह एक आत्मघाती हमला है. तालिबान ने अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर 13 अगस्त को कब्जा कर लिया था.

ISIS-K हो सकता है जिम्मेदार
इस हमले के पीछे इस्लामिक स्टेट-खुरासान यानी आईएसआईएस-के को जिम्मेदार माना जा रहा है. यह वैश्विक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट की अफगानिस्तान स्थित ब्रांच है. जो देश के अल्पसंख्यक शिया मुस्लिमों को लगातार निशाना बना रहा है. इससे पहले बीते शुक्रवार को भी शुक्रवार की नमाज के दौरान ही उत्तरी शहर कुंदुर (Kunduz Mosque Attack) की एक मस्जिद में बम हमला हुआ था. जिसमें कम से कम 50 लोगों के मारे जाने खबर थी. इसकी जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली थी. यह अगस्त में अमेरिकी सेना की वापसी के बाद हुआ सबसे बड़ा हमला था.

काबुल की मस्जिद भी बनी थी निशाना
करीब दो हफ्ते पहले यानी कुंदुज और कंधार की मस्जिदों पर हमले से पहले काबुल में स्थित एक मस्जिद को भी निशाना बनाया गया था. यहां मस्जिद के गेट पर बम धमाका हुआ था (Attack on Kabul Mosque). जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई. इस हमले के पीछे भी इस्लामिक स्टेट को ही जिम्मेदार बताया जा रहा है, जो तालिबान का कट्टर दुश्मन है. जब काबुल की इस मस्जिद पर हमला हुआ, उस समय बड़ी संख्या में लोग तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद की मां की शोक सभा के लिए यहां एकत्रित हुए थे.