अभी अभीः 6 दिसंबर से एक बार फिर लागू हो रहा लॉकडाउन! जानिये पूरी सच्चाई

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए रूप ओमिक्रोन (Omicron) की एंट्री हो चुकी है और कर्नाटक, गुजरात तथा महाराष्ट्र आदि राज्यों में अबतक इसके कुल 19 केस सामने आ चुके हैं। इसके बाद आशंका जताई जा रही कि क्या ओमिक्रोन वायरस कोरोना की तीसरी लहर का कारण बनेगा? क्या एक बार फिर लॉकडाउन लगाया जाएगा?

इस बीच, सोशल मीडिया पर कई फेक मैसेज भी वायरल होने लगे। ऐसा ही झारखंड से जुड़ा एक मैसेज वायरल हुआ कि ओमिक्रोन की आशंका को देखते हुए झारखंड सरकार ने 6 छह दिसंबर से लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है।

राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नाम से जारी इस फर्जी ट्वीट में कहा गया है कि नए कोरोना वेरिएंट ओमिक्रोन को देखते हुए 1 जनवरी तक लॉकडाउन (lockdown) की घोषणा की गई है। इस दौरान सभी स्कूल, कॉलेज और सरकारी तथा निजी दफ्तर बंद रहेंगे। लेकिन फैक्ट चेक में यह वायरल मैसेज फर्जी साबित हुआ है।

हालांकि, झारखंड के मुख्यमंत्री कार्यालय ने साफ किया है कि सोशल मीडिया में जारी स्क्रीनशॉट फर्जी है। राज्य सरकार द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। यही नहीं, बल्कि ऐसे फर्जी ट्वीट की स्क्रीनशॉट जारी करने वालों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कार्यालय ने ट्विटर पर कहा, “माननीय सीएम हेमंत सोरेन के ट्विटर अकाउंट का यह स्क्रीनशॉट फर्जी पोस्ट है। यह दोहराया जाता है कि राज्य सरकार द्वारा COVID-19 लॉकडाउन पर ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। झारखंड पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करने, बदमाशों की पहचान कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।”

बता दें कि नकली स्क्रीनशॉट में यह भी दावा किया गया था कि ओमिक्रोन वैरिएंट को देखते हुए सभी स्कूल, कॉलेज, संस्थान और धार्मिक स्थल 6 दिसंबर से 1 जनवरी तक बंद रहेंगे।