देश के इन राज्यों में गर्मी से मिलेगी राहत, होने वाली है जोरदार बारिश

There is going to be relief from the heat in the state of the country, heavy rain
There is going to be relief from the heat in the state of the country, heavy rain
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। भीषण गरमी के बीच देश के कई हिस्सों में मौसम ने करवट ले ली है। हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में रविवार शाम तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। इसके साथ ही लोगों को गरमी से राहत मिली है। राजस्थान में कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। मौसम विभाग ने यहां 19 जिलों में तीन मई तक बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को देश के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं। इससे लोगों को तपती धूप से राहत मिलेगी। दरअसल इस समय पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और अफगानिस्तान के पास है और यह धीरे-धीरे दिल्ली की तरफ बढ़ रहा है। इसी के असर से उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने कहा, ‘हम पूरे उत्तर पश्चिम भारत के लिए बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी कर रहे हैं। इसमें राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश शामिल है। 5 मई तक बदली रहेगी और धूलभरी आंधी चलने की आशंका है। इस दौरान तापमान सामान्य रहेगा। भीषण गरमी से लोगों को राहत मिलेगी।’

मौसम विभाग ने 15 मई को मॉनसून के दस्तक देने की संभावना जताई है। हालांकि सोमवार से देश के कई हिस्सों मे भीषण गरमी से राहत की उम्मीद जताई गई है। उन्होंने कहा, 7 मई के बाद एक बार फिर गरमी अपना कहर बरपा सकती है हालांकि अभी इसका सटीक अनुमान नहीं लगाया गया है। हालिया आंकड़ों की मानें तो कई जगहों पर तापमान में कमी आई है।

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान, विदर्भ में अभी गरमी से राहत के आसार नहीं हैं। बताया जा रहा है कि मध्य भारत में इस बार 122 साल के बाद सबसे गरम अप्रैल रहा।