पंजाब में PNB के ग्राहकों को बैंक की ओर से बड़ी राहत, नहीं जमा करना पड़ेगा EMI के लिए चेक

इस खबर को शेयर करें

अगर आपका अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है और आपने इस बैंक से लोन लिया है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक की ओर से अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा शुरू की गई है. इस सुविधा की सबसे ज्यादा फायदा लोन लेने वाले ग्राहकों को मिलेगा. बैंक ने ग्राहकों के लिए ईएमआई भुगतान करने के तरीके को बिल्कुल आसान कर दिया है.

घर बैठे जमा कर सकेंगे ईएमआई

पंजाब नेशनल बैंक की इस सुविधा से लोन लेने वाले ग्राहक अब घर बैठे अपने ईएमआई का भुगतान कर सकेंगे. इस सुविधा के शुरू हो जाने के बाद ग्राहक बगैर किसी परेशानी के सिर्फ यूपीआई (UPI) के जरिए ही अपने ईएमआई (EMI) का भुगतान कर सकेंगे. ईएमआई देने के लिए ग्राहक पेटीएम (Paytm), गूगल पे (Google Pay), भीम ऐप (Bheen App) या फोन पे (Phone Pe) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या है प्रोसेस

पंजाब नेशनल बैंक की ओर से किए गए ट्वीट में बताया गया है कि, बैंक लोन के भुगतान के लिए ग्राहक पहले अपने यूपीआई ऐप के जरिए Fetch and Pay Solution के जरिए लोन अकाउंट को एक्टिव कर लें. एक्टिव होने के बाद यूपीआई से पैसा ट्रांसफर करने से पहले आपको लोन अकाउंट का नाम दिखेगा. जिसके बाद ग्राहक आसानी से अपने ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं.

पहले चेक के जरिए करना पड़ता था भुगतान

गौरतलब है कि, इससे पहले ग्राहकों को बैंक लोन रीपेमेंट के लिए चेक का ऑप्शन देता था. यानी ग्राहकों को चेक के जरिए भुगतान करना होता था. ईएमआई जमा करने के लिए बैंक चेक लेकर जाना पड़ता था. लेकिन बैंक ने अब नियम बदल दिए है. अब ग्राहक घर बैठे यूपीआई के जरिए अपने लोन की ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं. पंजाब नेशनल बैंक की ओर से यूपीआई (UPI) भुगतान को लेकर एक ट्वीट के जरिए ये जानकारी दी गई है.