बिहार में ठंड को लेकर मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, 7 फरवरी तक जानिए कैसा रहेगा मौसम

Big update of Meteorological Department regarding cold in Bihar, know how the weather will be till February 7
Big update of Meteorological Department regarding cold in Bihar, know how the weather will be till February 7
इस खबर को शेयर करें

Bihar Weather News: बिहार में ठंड का असर अब काफी कम हुआ है. मकर संक्रांति के बाद कनकनी भरी ठंड से लोगों को राहत मिली. लेकिन अब एकबार फिर से हल्की ठंड ने लोगों को स्वेटर पहनने पर मजबूर किया है. इस साल ठंड ने बिहार को इस कदर जकड़ा कि हाड़ कंपाने वाली इस ठंड से बचने लोग घरों में दुबके रहे. वहीं अब 7 फरवरी तक के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान सामने आया है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान
मौसम विभाग (Bihar Mausam Vibhag) का पूर्वानुमान है कि अगले तीन से चार दिन न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज किया जाएगा. यानी इन दिनों में ठंड बढ़ने के आसार हैं. इस दौरान कई जिलों में कोहरे का भी असर दिखेगा. जबकि कई जगहों पर मौसम शुष्क बना रहेगा. फिलहाल इन दिनों राजधानी पटना समेत पूरे बिहार के मौसम में फिर से बदलाव देखा जा रहा है. पश्चिम से चलने वाली ठंडी हवा का प्रभाव साफ दिख रहा है.

पश्चिमी विक्षोभ के साथ आये बादलों का प्रभाव
तेज पछिया हवा के झोंके से गुरुवार को भागलपुर जिले का तापमान (Bhagalpur Weather) पांच डिग्री लुढ़क गया. दोपहर 12 बजे तक सूरज छिपा रहा. पछिया हवा के साथ आयी नमी के कारण आसमान में धुंध का निर्माण हुआ. वहीं पश्चिमी विक्षोभ के साथ आये बादलों के कारण धूप नहीं निकली. हालांकि दोपहर में धूप खिलने के बावजूद हवा में ठंडक थी. शाम में लोग बाजार में पूरे गर्म कपड़े में नजर आये.

पश्चिमी हवा चलने की संभावना
जिले का अधिकतम तापमान चार डिग्री कम होकर 22.4 पर पहुंचा. वहीं न्यूनतम तापमान पांच डिग्री कम होकर 10 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. तीन से सात फरवरी के बीच भागलपुर में पश्चिमी हवा चलने की संभावना है. हवा की औसत गति 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. सुबह शाम अभी हल्की ठंड बनी रहेगी. पांच फरवरी से तापमान में वृद्धि होने की संभावना है. हालाकि अब पहले की तरह ठंड लोगों को नहीं कंपाएगी. पर सेहत को देखते हुए अभी के मौसम में सतर्क रहने की जरुरत है.