बिहार सरकार 2024 के अंत तक करेगी यह काम, नीतीश ने सेट किया 2025 के चुनाव का एजेंडा

Bihar government will do this work by the end of 2024, Nitish sets the agenda for 2025 elections
Bihar government will do this work by the end of 2024, Nitish sets the agenda for 2025 elections
इस खबर को शेयर करें

बेतिया: Bihar Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर बेतिया में चुनावी सभा को नीतीश कुमार ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि 2005 के बाद से हम कार्य करते आ रहे हैं। साल के अंत तक तीन लाख युवाओं नौकरी दी जाएगी। साथ ही पांच लाख को रोजगार मिलेगा। नीतीश कुमार शनिवार को वाल्मीकीनगर लोकसभा के भितहां के रूपहीटांड़ खेल मैदान में एनडीए प्रत्याशी सुनिल कुमार के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे।

बिहार सीएम ने कहा कि याद कीजिए 2005 से पहले यहां क्या हालत थी। जिंदगी मुश्किल से कटती थी। न सड़कें थीं, न शिक्षा, न स्वास्थ्य। जब हमारी सरकार 2005 से आई तब से राज्य के लोगों के लिए कार्य कर रहे हैं। हमारी सरकार ने हर क्षेत्र में विकास का कार्य किया। चाहे शिक्षा हो या स्वास्थ्य या फिर सड़क। हर क्षेत्र में जो कार्य हुए, उसे हमें भूलना नहीं चाहिए। हमने तो पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय दिया। ताकि छात्राएं उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें।

नीतीश कुमार ने कहा कि हमने लड़का-लड़की का भेदभाव मिटा दिया। साइकिल योजना,कन्या विवाह योजना,सीएम प्रोत्साहन योजना, महिलाओं के आरक्षण को बढ़ावा कर महिलाओ को आगे लाया। हमने सभी वर्ग के लिए कार्य किया है । हमारी सरकार आने के बाद ही यहां के लोग भयमुक्त माहौल में रह रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत से लेकर शहरी क्षेत्र में महिला आरक्षण का दायरा बढ़ाकर आधी आबादी की भागीदारी बढ़ाई। उन्होंने कहा कि बिहार में हमलोगों ने युवाओं को सरकारी नौकरी दी।

अपनी सरकार के काम गिनाए

बिहार सीएम ने कहा कि यहां जाति आधारित जनगणना के आधार पर आरक्षण का दायरा बढ़ाया गया। इको टूरिज्म के विकास के रूप में वाल्मीकिनगर में सभागार का कार्य हुआ। हम तो स्वयं क्षेत्र में भ्रमण कर जहां जहां जो आवश्यकता होती है वह कार्य होता है। बगहा में उच्च शिक्षा के लिए डिग्री कॉलेज की स्थापना का भी प्रस्ताव है । बेतिया में मेडिकल कॉलेज की स्थापना हुई। अनुमंडल स्तर पर जीएनएम की स्थापन हुई। हर पंचायतों में नल जल से लेकर सड़क,पुल, पुलिया, बिजली की व्यवस्था हुई हैं। आप हमारे कार्यों को देखकर वोट दे। ताकि विकास की रफ्तार को तेज किया जा सके।