बिहार बनाने वाला है इतिहास, गंगा में आज से होगी नई शुरुआत, फ्लोटिंग रेस्टोरेंट वाला बनेगा राज्य

Bihar is going to make history, a new beginning will start in the Ganges from today, a state with a floating restaurant will be formed
Bihar is going to make history, a new beginning will start in the Ganges from today, a state with a floating restaurant will be formed
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार का पहला फ्लोटिंग रेस्टोरेंट एमवी गंगा विहार मरम्मत के बाद तैरने को तैयार है. उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव शुक्रवार को एमवी गंगा विहार के परिचालन का शुभारंभ करेंगे. लगभग पांच साल बाद पटना के लोग एक बार फिर इसका आनंद ले पायेंगे. साल 2009 में बिहार सरकार ने फ्लोटिंग रेस्टोरेंट को 2 करोड़ रुपए में खरीदा था. पहली बार जब क्रूज बिहार आया था, तब इसमें राज्य सरकार की कैबिनेट बैठक आयोजित हुई थी. इसके अलावा कवि सम्मेलन, डांडिया और कई तरह के आकर्षक कार्यक्रम हो चुके हैं. फिर 2017 के बाद से यह एनआईटी घाट पर खड़ा था.

करीब पांच साल के बाद एक बार फिर से बिहार सरकार ने गंगा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इसे दोबारा शुरू करवाने का फैसला लिया है. सरकार ने इस क्रूज के रिपेयरिंग के लिए एक एजेंसी संध्या सम्राट कंस्ट्रक्शन एंड सर्विस प्राइवेट लिमिटेड का चयन किया था. आईआईटी खड़गपुर के सहयोग से इसका रिपेयरिंग का काम सितंबर महीने से ही शुरू कर दिया था. अब यह फ्लोटिंग रेस्टोरेंट रिपेयरिंग के बाद पूरी तरह तैयार है.

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट पर मात्र 75 लोगों की कैपिसिटी है जो गंगा की लहरों पर घूमने का साथ-साथ रेस्टोरेंट का भी आनंद ले सकते हैं. इस पर सैर करने वाले लोगों को एक अलग ही अनुभव मिलेगा. तेजस्वी यादव इसके परिचालन का शुभारंभ करेंगे जिसके बाद बिहार देश के उन राज्यों में शामिल हो जाएगा जहाँ इस प्रकार से नौविहर करते हुए फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का मजा लिया जा सकता है.